• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जल दिवस पर 22 मार्च को बाड़मेर में होंगे कई कार्यक्रम

Many programs will be held on March 22 in Barmer on World Water Day - Barmer News in Hindi

बाड़मेर। देशभर की तरह बाड़मेर में भी बुधवार को विश्व जल दिवस मनाया जायेगा। वर्ष 1992 से शुरू विश्व जल दिवस का इस वर्ष का विषय अपशिष्ट जल है।

जिला प्रशासन, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, केयर्न इंण्डिया, सीसीडीयू और विभिन्न संगठनों द्वारा बुधवार को विश्व जल संरक्षण सप्ताह की शुरूआत की जायेगी। सीसीडीयू के आईईसी कन्सलटेंट अशोकसिंह राजपुरोहित ने बताया कि लोगों के बीच जल का महत्व, आवश्यकता और संरक्षण के बारे में जागरूकता बढाने के लिए हर वर्ष 22 मार्च को विश्व जल दिवस के रूप में मनाने के लिये एक अभियान की घोषणा हुई थी। उसी के अन्तर्गत बुधवार को स्थानीय मदर टेरेसा सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में विश्व जल संरक्षण सप्ताह का आगाज होगा।

आयोजन में बतौर मुख्य अतिथि यूआईटी चैयरमैन डॉ. प्रियंका चौधरी और कार्यक्रम अध्यक्ष के तौर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर ओ पी विश्नोई, विशिष्ठ अतिथि के तौर पर बाड़मेर वृताधिकारी ओमप्रकाश उज्जवल, नेमाराम परिहार अधीक्षण अभियंता जल स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग,
शिक्षाविद् रामकुमार जोशी, ठाकराराम सारण और केयर्न इंण्डिया के विभिन्न अधिकारियों की मौजूदगी में आयोजित होगा। इस आयोजन में जल संरक्षण की शपथ के साथ साथ दो हजार बच्चों द्वारा जल संरक्षण पर स्लोग्न राईटिंग की जायेगी।

होगा लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड के लिए दावा

विश्व जल संरक्षण सप्ताह के पहले दिन आयोजित होने वाले उद्घाटन आयोजन में दो लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड के लिये दावा किया जायेगा। जानकारी के मुताबिक इस आयोजन में आयोजित होने वाली जल संरक्षण की शपथ और जल संरक्षण पर संलोग्न राईटिंग पर लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड दावा किया जायेगा। इससे पूर्व राजकोट गुजरात की पाठक स्कुल में एक हजार बच्चों ने पक्षी बचाने की शपथ ली थी और पांच हजार सात सौ पचास सलोग्न लिखे थे। बुधवार को बाड़मेर में आयोजित होने वाले इस आयोजन में दो हजार के करीब बच्चे जल बचत की शपथ लेगें और तकरीबन आठ हजार के करीब सलोग्न लिखेगें। यह दोनों अपने आप में नेषनल रिकार्ड होगें।

सात दिन तक चलेगें आयोजन

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग और केयर्न इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाले इस विष्व जल संरक्षण सप्ताह के अन्तर्गत आगामी 27 मार्च तक कई आयोजनों का आयोजित किया जायेगा। जिसमें 23 मार्च को चित्रकला प्रतियोगिता, 24 मार्च को भाषण प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियेगिता और दिपदान का आयोजन किया जायेगा वहीं 25 मार्च को क्वीज प्रतियोगिता, 26 मार्च को निबंध प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। 27 मार्च को विष्व जल संरक्षण सप्ताह का समापन समारोह आयोजित होगा जिसमें विभिन्न प्रतियेगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागीयों को पुरूस्कृत किया जायेगा।

यह है जल दिवस


रियो डि जेनेरियो में 1992 में आयोजित पर्यावरण तथा विकास का संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन विश्व जल दिवस की पहल में की गई। 22 मार्च याने विश्व जल दिवस मनाने का संकल्प लिया गया । पानी के महत्व को जानने का दिन और पानी के संरक्षण के विषय में समय रहते सचेत होने का दिन। आँकड़े बताते हैं कि विश्व के 1.5 अरब लोगों को पीने का शुद्ध पानी नही मिल रहा है। प्रकृति जीवनदायी संपदा जल हमें एक चक्र के रूप में प्रदान करती है, हम भी इस चक्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। चक्र को गतिमान रखना हमारी जिम्मेदारी है, चक्र के थमने का अर्थ है, हमारे जीवन का थम जाना। प्रकृति के खजाने से हम जितना पानी लेते हैं, उसे वापस भी हमें ही लौटाना है। हम स्वयं पानी का निर्माण नहीं कर सकते अतः प्राकृतिक संसाधनों को दूषित न होने दें और पानी को व्यर्थ न गँवाएँ यह प्रण लेना आज के दिन बहुत आवश्यक है।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Many programs will be held on March 22 in Barmer on World Water Day
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rio de janeiro start world water day in 1992, march 22 world water day, world water day, many programs, on march 22, barmer, world water day, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, barmer news, barmer news in hindi, real time barmer city news, real time news, barmer news khas khabar, barmer news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved