• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
1 of 2

डोकलाम विवाद : चीन के साथ भारत का बर्ताव परिपक्व ताकतवर देश जैसा

नई दिल्ली। डोकलाम सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन में पिछले कुछ महीनों से दोनों देशों के बीच तनातनी चल रही है। डोलगाम गतिरोध में अमेरिका के एक शीर्ष रक्षा विशेषज्ञ ने भारत को एक परिपक्व शक्ति की तरह बर्ताव कर रहा है। साथ कहा है कि इसमें चीन बदमिजाजी करने वाले किशोर की तरह दिखाई दे रहा है। डोकलाम सीमा मामले को लेकर भारत के व्यवहार की तारीफ करते हुए प्रतिष्ठित नेवल वॉर कॉलेज में रणनीति प्रोफेसर जेम्स आर होम्स ने कहा कि अब तक भारत ने सही चीजें की हैं। न तो वह विवाद में पीठ दिखाकर भागा है और न ही उसने बीजिंग की तरह बढ़चढक़र भाषणबाजी से जवाब दिया है।

प्रोफेसर जेम्स ने कहा है कि वह एक परिपक्व शक्ति की तरह बर्ताव कर रहा है और इससे चीन उस किशोर की तरह दिख रहा है, जो बदमिजाजी कर रहा है। उन्होंने कहा कि यह बात ‘अजीब’ है कि चीन अपने सबसे बड़े पड़ोसी के साथ सीमाई विवाद जिंदा रखना चाहता है। होम्स ने कहा कि अगर चीन आक्रामक नौवहन रणनीति अपनाना चाहता है तो उसे अपनी जमीनी सीमाओं को इतना सुरक्षित कर लेना चाहिए ताकि जब उसे अपने पड़ोसियों की ओर से जमीनी आक्रामकता का सामना करना पड़े तो उसे इसकी चिंता न करनी पड़े।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India behaving like mature power in Doklam standoff says US defence expert
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: india, doklam, sikkim, china, american, mature power, telangana today, james r holmes, us naval war college, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved