• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

149 डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलेंगे

india-03: 149 new passport service centres in post offices to come up: sushma swaraj - India News in Hindi

नई दिल्ली। भविष्य में किसी भी भारतीय को पासपोर्ट बनवाने के लिए 50 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय नहीं करनी प़डेगी, क्योंकि सरकार देशभर में पासपोर्ट सेवा केंद्रों का जाल बिछाने की योजना बना रही है। इसके तहत सभी प्रमुख डाकघरों में भी यह सेवा प्रदान की जाएगी।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को 149 नए डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) खोले जाने की घोषणा करते हुए कहा कि दूसरे चरण में इन्हें खोला जाएगा। पहले चरण में 86 पीओपीएसके स्थापित किए जाने थे, जिनमें से 52 स्थापित किए जा चुके हैं। सुषमा ने कहा,जब मैंने मंत्रालय में काम शुरू किया था, तब पूरे देश के लिए केवल 77 पीएसके थे। मुझे महसूस हुआ कि लोगों के लिए पासपोर्ट बनवाने में दूरी सबसे बडी समस्या है। उन्होंने कहा कि डाकघरों में पासपोर्ट केंद्रों की स्थापना के अलावा सरकार ने इससे पहले 16 पीएसके स्थापित करने की भी घोषणा की थी, जिसके बाद नए केंद्रों की संख्या 251 पर पहुंच गई है, जो एक शुभ संख्या है।

डाकघरों में 86 पासपोर्ट केंद्रों के अलावा 16 और पीएसके स्थापित करने की योजना के बावजूद उन्हें लगा कि यह पर्याप्त नहीं है। उन्होंने कहा,हमने एक लक्ष्य के तहत योजना बनाई कि किसी भी व्यक्ति को पासपोर्ट बनवाने के लिए 50 किलोमीटर से ज्यादा दूर न जाना पडे। उन्होंने कहा,इस लक्ष्य के साथ आज मैं 149 नए पीओपीएसके की घोषणा करती हूं। सुषमा ने मंत्रालय के भारत को जानें कार्यक्रम के अधीन एक वेब पोर्टल भी लॉन्च किया, जिसका लक्ष्य विदेशों में रहने वाले भारतीय युवाओं को भारतीय संस्कृति और विरासत से जोडना है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-india-03: 149 new passport service centres in post offices to come up: sushma swaraj
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: passport service centres, post offices, sushma swaraj, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved