• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
1 of 2

चंद्रशेखर आजाद से प्रेरणा लेकर स्वतंत्रता आंदोलन में कूदे थे हजारों युवा

भारत को आजादी दिलाने में कई स्वतंत्रता सेनानियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही। इन्हीं में से एक थे पंडित चंद्रशेखर आजाद। उनका जन्म 23 जुलाई 1906 को हुआ था। उनके पिता का नाम सीताराम तिवारी और माका का नाम जगरानी देवी था। उनका शुरुआती जीवन आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में स्थित मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के भाबरा गांव में बीता। उन्होंने भील बालकों के साथ खूब धनुष-बाण चलाए। युवावस्था की ओर कदम रखने पर उनका मन देश को आजादी दिलाने के अहिंसात्मक उपायों से हटकर सशस्त्र क्रांति की ओर मुड़ गया।

उस समय बनारस क्रांतिकारियों का गढ़ था। वे मन्मथनाथ गुप्त और प्रणवेश चटर्जी के संपर्क में आए और क्रांतिकारी दल के सदस्य बन गए। वे 14 वर्ष की आयु में बनारस गए और वहां एक संस्कृत पाठशाला में पढ़ाई की। वहां उन्होंने कानून भंग आंदोलन में योगदान दिया था। 1920-21 में वे गांधीजी के असहयोग आंदोलन से जुड़े।

वे गिरफ्तार हुए और जज के समक्ष प्रस्तुत किए गए, जहां उन्होंने अपना नाम आजाद, पिता का नाम स्वतंत्रता और जेल को उनका घर बताया। उन्हें 15 कोड़ों की सजा दी गई। हर कोड़ा पडऩे पर उनके मुंह से वंदे मातरम और महात्मा गांधी की जय निकला। इसके बाद वे सार्वजनिक रूप से आजाद कहलाए। जब क्रांतिकारी आंदोलन उग्र हुआ, तब आजाद उस तरफ खिंचे और हिंदुस्तान सोशलिस्ट आर्मी से जुड़े।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Independence Day Special : important informations about Chandrashekhar Azad
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: independence day special, important informations, chandrashekhar azad, independence day 2017, 70th independence day, freedom fighter, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved