• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

JNU, DU समेत 100 से ज्यादा संस्थाओं को केंद्र का झटका, विदेशी चंदा लेने पर बैन

नई दिल्ली। जेएनयू, डीयू समेत 100 से ज्यादा संस्थाओं को केंद्र सरकार ने बड़ा झटका दिया है। गृह मंत्रालय ने 100 से ज्यादा संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई करते हुए विदेशी चंदा लेने पर रोक लगा दी है। अब ये संस्थाएं विदेशों से मिलने वाली आर्थिक मदद नहीं ले सकेगी। गृह मंत्रालय ने यह बैन विदेशी सहायता नियमन कानून (एफसीआरए) के तहत लगाया है। मंत्रालय ने एफसीआरए के अतंर्गत दिए गए लाइसेंस कैंसिल कर दिए हैं। सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि इन शैक्षणिक संस्थानों ने कथित तौर पर 5 साल से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया है।

आपको बता दें कि जो संस्थान या व्यक्ति एफसीआरए के तहत पंजीकृत नहीं है वो विदेशी व्यक्ति या संस्थान से चंदा नहीं ले सकते। हर वो शख्स या संस्थान जो विदेशी संस्थाओं से चंदा लेते हैं उन्हें सरकार को आय और खर्च ब्योरा देना पड़ता है। जो भी शख्स या संस्थान विदेशी चंदा लेता है उसे एफसीआरए संख्या की जरूरत होती है। इसके साथ ही जो शैक्षणिक संस्थान, विदेश में रहने वाले छात्र से चंदा लेता है तो भी उसे एफसीआरए के संख्या की जरूरत होती है। एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक गृह मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि इन सभी संस्थानों को कई बार नोटिस दी गई लेकिन इन्होंने आईटीआर फाइल नहीं किया।

गृह मंत्रालय ने इन संस्थानों के चंदा लेने पर लगाई रोक

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Home Ministry cancels foreign funding licence of JNU, DU, IIT Delhi, ICMR
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: union home ministry, centre government, jnu, delhi university, iit delhi, icar, supreme court bar association, foreign funds, foreign contribution regulation act, fcra, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved