• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बैंकों द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी से आवास की मांग हो सकती है प्रभावित : रियल्टर्स

Hike in interest rates by banks may hit housing demand Realtors - India News in Hindi

नई दिल्ली । केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा रेपो रेट में 40 आधार अंकों की वृद्धि के तुरंत बाद, बैंकिंग क्षेत्र ने उधार और जमा योजनाओं में ब्याज दरों में वृद्धि करके उसी का अनुकरण किया।

प्रमुख बैंकों से लेकर छोटे वित्त बैंकों तक, कई उधार और डिपोसिट रेट बढ़ाने में शामिल हो गए।

रेपो रेट में 0.40 प्रतिशत की वृद्धि के बाद कई बैंकों ने अपनी बाहरी बेंचमार्क आधारित उधार दरों को बढ़ाया, जिस पर आरबीआई बैंकों को अल्पकालिक धन उधार देता है।

बैंकों के इस कदम से रियल एस्टेट उद्योग के विकास पर असर पड़ने की उम्मीद है और इससे आवास की मांग प्रभावित हो सकती है।

द गार्जियंस रियल एस्टेट एडवाइजरी के अध्यक्ष, कौशल अग्रवाल ने कहा, "सर्वकालिक कम होम लोन ब्याज शासन ने आवास की मांग को बढ़ावा दिया और अर्थव्यवस्था को पूर्व-कोविड स्तरों पर वापस लाने में मदद की। इसने रियल एस्टेट क्षेत्र में एक मजबूत वसूली को भी सक्षम किया है।"

अब, बैंकों द्वारा निर्माण पर इनपुट लागत में वृद्धि के साथ-साथ ब्याज दरों में बढ़ोतरी के कदम से अचल संपत्ति क्षेत्र की विकास गति अस्थायी रूप से सीमित हो सकती है।

रियल्टर्स को लगता है कि संपत्ति की बढ़ती कीमतों के कारण बिक्री पर अल्पकालिक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे समग्र मांग पर ब्रेक लग सकता है।

ट्रांसकॉन डेवलपर्स के निदेशक, श्रद्धा केडिया-अग्रवाल ने कहा, "हम पहले से ही निर्माण पर उच्च इनपुट लागत और स्टांप शुल्क में वृद्धि के कारण घर की कीमतों में एक वर्टिकल मूवमेंट देखना शुरू कर चुके हैं। बैंकों द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी के कदम से होमबायर्स की भावनाओं पर और असर पड़ेगा, जिससे समग्र मांग प्रभावित होगी।"

सुमित वुड्स के निदेशक भूषण नेमलेकर को लगता है कि संपत्ति की बढ़ती कीमतों के साथ रियल एस्टेट उद्योग के लिए एक बड़ा झटका होगा, जो इस क्षेत्र में चल रही विकास गति को बाधित कर रहा है।

नेमलेकर के ²ष्टिकोण को प्रतिध्वनित करते हुए, पुष्पम ग्रुप के प्रबंध निदेशक, सचिन चोपड़ा ने कहा कि ब्याज दरों में ऊपरी संशोधन से निवेशकों के दीर्घकालिक लक्ष्यों पर भारी प्रभाव पड़ता है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Hike in interest rates by banks may hit housing demand Realtors
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: hike in interest rates by banks may hit housing demand realtors, interest rates, housing demand realtors, banks, rbi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved