• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ग्राम सचिवालय की आधारशिला रखी, अप्रैल से खेल स्टेडियम भी बनेगा-चौ, वीरेन्द्र

G secretariat laid the foundations, sports stadium, will be April-Chow, Virendra - Jind News in Hindi

जीन्द। केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौ0 बीरेन्द्र सिंह ने सोमवार को माण्डी कलां गांव में ग्राम सचिवालय की आधारशिला रखी और कहा कि इस गांव में एक खेल स्टेडियम भी बनाया जायेगा। खेल स्टेडियम में हैल्थ क्लब भी स्थापित करवाया जायेगा। खेल स्टेडियम के निर्माण के लिए नीव पत्थर आगामी अप्रैल माह में उचाना कलां की विधायक प्रेमलता द्वारा रखा जायेगा। केन्द्रीय इस्पात मंत्री ने यह बात आज माण्डी कलां गांव को आर्दश गांव बनाने को लेकर आयोजित अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित इस बैठक में माण्डी कलां गांव को आर्दश गांव बनाने को लेकर विकास परियोजनाओं की समीक्षा की गई। गौरतलब है कि इस गांव को विधायक प्रेमलता ने आर्दश गांव बनाने के लिए विधायक आर्दश ग्राम योजना के तहत गोद लिया हुआ है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इस गांव में शहरों की तर्ज पर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जायेगी। इसको लेकर कार्यवाही शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि गांव की सभी 21 कच्ची गलियों को पक्का करवाया जायेगा। इस कार्य के लिए लगभग एक करोड़ रूपये की राशि खर्च की जायेगी। गांव में पर्याप्त स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए सरकार द्वारा एक करोड़ 21 लाख रूपये की राशि का प्रस्ताव स्वीकृत कर लिया गया है। इस राशि से गांव में पेयजल आपूर्ति लाईने बिछाई जायेगीं। गांव के जलघर का नवीनीकरण होगा और जलघर में एक अतिरिक्त टैंक का निर्माण भी करवाया जायेगा। हर घर को नहरी आधारित पानी उपलब्ध हो सके इसके लिए बडसिकरी माईनर से गांव के जलघर को जोड़ा जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जब तक इस परियोजना का कार्य पूरा नहीं हो जाता तक तक गांव में जलापूर्ति के लिए टयूबैल लगवाकर जलापूर्ति सुनिश्चित करे। चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि गांव में बनने वाले ग्राम सचिवालय के निर्माण के लिए लगभग 17 लाख रूपये की राशि स्वीकृत हो चुकी है। मिट्टी भरत के कार्य पर लगभग साढ़े तीन लाख रूपये की राशि खर्च आयेगी। उन्होंने सांसद निधि कोष से दस लाख रूपये की राशि देने की भी घोषणा की। इस प्रकार से ग्राम सचिवालय के निर्माण पर कुल मिलाकर लगभग तीस लाख रूपये की राशि खर्च की जायेगी। ग्राम सचिवालय में यूवाओं में कौशल विकास के लिए एक केन्द्र भी स्थापित किया जायेगा। लगभग सात एकड़ में बनने वाले इस स्टेडियम में जिला स्तर पर मिलने वाली लगभग सभी सरकारी सेवाओं की सुविधाए उपलब्ध होगी। केन्द्रीय इस्पात मंत्री ने कहा कि गांव में चार आंगनवाडी केन्द्र चल रहे है, जिनमें से दो केन्द्र किराये के भवनों में चल रहे है। इसलिए दो नये आंगनवाडी केन्द्र भवनों का निर्माण भी करवाया जायेगा। एक भवन के लिए सरकार द्वारा राशि भी जारी कर दी है। उन्होंने सम्बधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि तुरन्त आंगनवाडी केन्द्र भवनों पर निर्माण कार्य शुरू करवाये, तब तक दूसरे भवन के लिए भी राशि उपलब्ध हो जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा शिक्षा, चिकित्सा, सड़क तंत्र समेत सभी क्षेत्रों में विकास को लेकर सकारात्मक कदम उठाये जा रहे है।

उन्होंने कहा कि माण्डी कलां गांव को चारों और से सड़कों से जोडऩे के लिए हथो से सिंसर- लोधर- माण्डी कलां तक 13 किलोमीटर लम्बाई की सड़क का निर्माण करवाया जायेगा। ग्राम पंचायत की मांग पर उन्होंने माण्डी से थूआ तथा माण्डी से कमालपूर तक सड़क निर्माण करवाने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि माण्डी से थूआ सड़क का निर्माण कार्य जल्द शुरू करवाया जायेगा। इन दोनों सड़कों के निर्माण के लिए प्रस्ताव सरकार को भिजवा दिया गया है। जल्द ही स्वीकृति के उपरान्त काम शुरू हो जायेगा। कलायत से माण्डी आने वाली सड़क का मजबूती करण का कार्य भी जल्द शुरू होगा। आगामी 6 माह में इस सड़क का कार्य पूरा करवाया जायेगा। इस सड़क के कार्य पर पांच करोड़ 79 लाख रूपये की राशि खर्च की जायेगी। चौ0 बीरेन्द्र सिंह ने ग्राम पंचायत की एक और मांग को पूरा करते हुए बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो बिजली के लाईने तालाबों के ऊपर से होकर गुजरती है, उन बिजली की लाईनों को तुरन्त हटवाना सुनिश्चित करे। उन्होंने गांव में बिजली की कण्डम लाईनों को भी बदलने के निर्देश दिये। जब ग्रामीणों ने गांव में 24 घण्टे बिजली उपलब्ध करवाने की मांग रखी तब केन्द्रीय इस्पात मंत्री ने लोगों ने कहा कि गांव को 24 घण्टे बिजली उपलब्ध करवा दी जायेगी। लेकिन यह मांग तभी पूरी की जायेगी जब सभी घर बिजली के क्नैक्षन लेगें और बिजली बिल भरने का पूर्ण विश्वास दिलायेगें। गांव में पशुओं के लिए पानी उपलब्ध करवाने के लिए उन्होंने गांव के जलघर के साथ लगते तालाब को पांच पौण्ड सिस्टम में बदलने के निर्देश दिये।
केन्द्रीय मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं लागू की है। इन योजनाओं का लाभ हर हाल में प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मिलना चाहिए। योजनाओं की जानकारी के अभाव में बहुत से पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाते है। ऐसा न हो इसके लिए अधिकारी अपने- अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी जनता को उपलब्ध करवाने के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में पम्पलैट, पोस्टर, बैनर लगवाये। इस अवसर पर उन्होंने गांव के एक नि: शक्त जन को योजना का लाभ देते हुए निर्धारित राशि का चैक भी भेंट किया। उन्होंने माण्डी कलां गांव की ग्राम पंचायत से कहा कि वे गांव के शिक्षाविद, स्वतन्त्रता सेनानियों व किसी भी क्षेत्र में बेहतरीन काम करने वाले लोगों की जानकारी देने के लिए गांव में गौरव सूचना पट्ट स्थापित करवाये। इस गौरव पट््ट पर गांव का इतिहास का भी वर्णन करे। उन्होंने गांव में हो रहे विकास कार्यों पर एक गीत भी तैयार करने की बात कही। उन्होंने रोड़वेज महाप्रबंधक जीन्द को निर्देश दिये कि माण्डी कलां तथा इस गांव के पड़ौसी गांवों में बस की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए छातर गांव को केन्द्र मानते हुए यहां कई बसों की सुविधा उपलब्ध करवाये। उन्होंने माण्डी कलां गांव से जीन्द तक छात्राओं के लिए एक विशेष बस सेवा शुरू करने के भी निर्देश दिये। डीसी विनय सिंह ने कहा कि माण्डी कलां गांव को आर्दश गांव बनाने को लेकर कार्य योजना तैयार कर ली गई है। जल्द ही कई विकास परियोजनाओं पर काम शुरू करवाया जायेगा। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री के आने से पहले अधिकारियों की एक बैठक भी ली। उन्होंने बैठक में इस गांव में होने वाले विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे विकास परियोजनाओं पर निर्माण कार्य जल्द शुरू करवाये और निर्धारित समय अवधि में पूरा करवाना सुनिश्चित करे।
माण्डी कलां गांव को आर्दश गांव बनाने के लिए यह विकास कार्य भी होगें। 1 इस गांव में एक पार्क का निर्माण किया जायेगा। 2 पिछड़े वर्ग के लिए एक चौपाल का निर्माण होगा। 3 दो से बढ़कर अब गांव में अब मतदान केन्द्रों की संख्या तीन होगी। एक मतदान केन्द्र और बनाने के लिए भेजा जायेगा प्रस्ताव। 4 गांव में किसी भी बैंक की एक शाखा स्थापित करने पर किया जायेगा विचार। 5 गांव के बुजुर्गो को वृद्धावस्था सम्मान बत्ता पैंशन समय पर मिल सके इसके लिए बीसीए को हर रोज पचास हजार रूपये की राशि करवाई जायेगी उपलब्ध। 6 एक राशन डिपो और करवाया जायेगा स्थापित।7 केन्द्रीय मंत्री ने खटकड़ तथा माण्डी कलां गांव को एक- एक एम्बुलैंस गाड़ी उपलब्ध करवाने की घोषणा की। बैठक में एडीसी आमना तस्नीम, मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी अंकित जैन, जिला परिषद की चैयरपर्सन पदमा सिंगला, हरेन्द्र डुमरखां, संजीव डुमरखां, विनोद सिंगला समेत कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

[ अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

[ शेविंग करते समय जीरो मशीन में करंट आया, नाई की मौत, फाल्ट बना वजह]

यह भी पढ़े

Web Title-G secretariat laid the foundations, sports stadium, will be April-Chow, Virendra
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: g secretariat laid the foundations, sports stadium, will be april-chow, virendra, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jind news, jind news in hindi, real time jind city news, real time news, jind news khas khabar, jind news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved