• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

अर्थशास्त्र का नोबेल जीतने वाले थालेर ने नोटबंदी का किया था खुलकर समर्थन

नई दिल्ली। अमेरिकी अर्थशास्त्री रिचर्ड एच. थालेर को सोमवार को अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में स्वेरिगेस रिक्सबैंक पुरस्कार 2017 के लिए 72 वर्षीय थालेर को व्यावहारिक अर्थशास्त्र में योगदान के लिए प्रदान किया गया। सोमवार को जब थेलर को नोबेल पुरस्कार मिलने का ऐलान हुआ तो उनका नोटबंदी के समर्थन में किया गया उनका यह ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। मोदी सरकार के समर्थकों ने इसे आलोचकों को जवाब बताया।

आपको बता दें कि थेलर ने मोदी सरकार द्वारा की गई नोटबंदी का खुलकर समर्थन किया था। 8 नवंबर 2016 को जब भारत में नोटबंदी का ऐलान हुआ तो अमेरिकी अर्थशास्त्री थेलर ने ट्वीट किया, यही वह नीति है जिसका मैंने लंबे समय से समर्थन किया है। कैशलेस की तरफ यह पहला कदम है और भ्रष्टाचार कम करने के लिए अच्छी शुरुआत। हालांकि उनके इसी ट्वीट का जवाब देते हुए किसी ने उन्हें बताया कि सरकार ने 2000 के नोट भी जारी करने का फैसला किया है, तो थेलर ने इसकी आलोचना भी की। नोबेल पुरस्कार विजेता थेलर प्रधानमंत्री मोदी की जनधन योजना का भी समर्थन करते रहे हैं

नोबेल पुरस्कार में मिले 8,50,000 पाउंड्स का क्या करेंगे थालेर

इस पुरस्कार की घोषणा के बाद थालेर ने कहा कि अर्थशास्त्र में उनका सबसे महत्वपूर्ण योगदान यह मान्यता थी कि मनुष्य आर्थिक एजेंट हैं और आर्थिक मॉडलों को इसमें शामिल करना है। नोबेल समिति ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि थालेर ने व्यक्तिगत निर्णय लेने के आर्थिक और मनोवैज्ञानिक विश्लेषण के बीच एक पुल बनाया है। थालेर नोबेल पुरस्कार के रूप में 90 लाख स्वीडीश क्रोना (8,50,000 पाउंड्स) मिलेंगे।

जब उनसे यह पूछा गया कि वे पुरस्कार में मिली राशि को कैसे खर्च करेंगे। उन्होंने कहा, मैं इसे जितना संभव हो सके, उतने ही बेतरतीब ढंग से खर्च करने की कोशिश करूंगा। बयान में कहा गया कि सीमित तर्कसंगतता, सामाजिक प्राथमिकताओं और आत्म नियंत्रण में कमी के परिणामों का पता लगाने के उनके प्रयासों ने यह दिखाया कि इन लक्षणों का व्यवस्थित रूप से व्यक्तिगत निर्णयों, साथ ही बाजार के परिणामों पर भी असर पड़ता है।

शिकागो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर है थालेर

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Economics Nobel prize winner Richard praised PM Modi demonetisation last year
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: economics nobel prize winner, richard thaler, american economist, nobel prize, pm modi, demonetisation, note ban, narendra modi\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved