• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

51 बुद्धिजीवियों का PM को खुला खत, रोहिंग्या को वापस न भेजने की अपील

नई दिल्ली। अलग-अलग क्षेत्र की प्रतिष्ठित हस्तियों के एक समूह ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खुला खत लिखा है। खत में पीएम मोदी से आग्रह किया कि रोहिंग्या शरणार्थियों और आश्रय चाहने वालों को वापस नहीं भेजा जाए। इसके साथ ही समूह ने कहा कि पूरे समुदाय के राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा होने की बात गलत धारणा पर आधारित है। मशहूर 51 लोगों के समूह ने खत में कहा कि एक उभरते वैश्विक नेतृत्वकर्ता के रूप में भारत अदूरदर्शी दृष्टिकोण नहीं अपना सकता। समूह में कांग्रेस सांसद शशि थरुर, पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम, पूर्व केंद्रीय गृह सचिव जी के पिल्लै भी शामिल हैं। पत्र में कहा गया है कि रोहिंग्या लोगों को वापस म्यामांर भेजने का भारत का तर्क इस गलत धारणा पर आधारित है कि उन सभी से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है।

पत्र में कहा गया है कि संविधान का अनुच्छेद-21 सभी लोगों को जीने के अधिकार की गारंटी देता है, भले ही उसकी राष्ट्रीयकता कुछ भी हो तथा सरकार जोखिम का सामना कर रहे विदेशी नागरिकों के समूहों की रक्षा के लिए संवैधानिक रूप से बाध्य है। पत्र पर अभिनेत्री स्वरा भास्कर के भी हस्ताक्षर हैं। खत में तमाम बुद्धजीवियों की तरफ से कहा गया, हम भारत सरकार से उम्मीद करते हैं कि रोहिंग्या संकट पर वह एक वैश्विक शक्ति वाले नजरिए के साथ आए। रोहिंग्या मुसलमानों को उनके देश वापस भेजने का कदम ना केवल भारत के मानवतावादी सिद्धांतों और परंपराओं के खिलाफ होगा बल्कि अंतरराष्ट्रीय कानून के प्रति भारत की प्रतिबद्धता का भी उल्लंघन होगा।

पीएम मोदी को लिखे खत में देश की 51 हस्तियों के हस्ताक्षर है। इन हस्तियों के नाम इस प्रकार है...



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Citizens coalition urges PM Modi not to deport Rohingyas
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: group of eminent personalitiesm, prime minister, narendra modi, rohingya refugees, congress mp, shashi tharoor, former home minister, p chidambaram, former union home secretary, g k pillai, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved