• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

घर खरीदना होगा सस्ता! रियल एस्टेट को GST के दायरे में लाने की तैयारी

नई दिल्ली। केंद्र सरकार रियल एस्टेट को भी जीएसटी के दायरे में लाने की तैयारी में है। अगर ऐसा होता है तो मकान खरीदना सस्ता हो जाएगा। जीएसटी के दायरे में आने के बाद सिर्फ एकद ही टैक्स देना होगा। इस मामले पर गुवाहाटी में 9 नवंबर को होने वाली जीएसटी की अगली बैठक में चर्चा की जाएगी। वॉशिंगटन की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में भाषण देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रियल एस्टेट को जीएसटी के दायरे में लाने की तैयारी के संकेत दिए है। जेटली ने कहा कि रियल एस्टेट में सबसे ज्यादा टैक्स चोरी होती है, इसलिए इसे जीएसटी के दायरे में लाने की जरूरत है।

जेटली ने कहा भारत में रियल एस्टेट एक ऐसा क्षेत्र है जहां सबसे ज्यादा कर चोरी और नकदी पैदा होती है। वह अब भी जीएसटी के दायरे से बाहर है। कुछ राज्य इस पर जोर दे रहे हैं। मेरा व्यक्तिगत तौर पर मानना है कि जीएसटी को रियल एस्टेट के दायरे में लाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जीएसटी की अगली बैठक में हम इस समस्या पर चर्चा करेंगे। कुछ राज्य रियल एस्टेट को जीएसटी के दायरे में लाना चाहते हैं और कई राज्य ऐसा नहीं करना चाहते है। अभी इस पर दो राय है और हो सकता है कि चर्चा के बाद एक राय बन जाएं। अगर ऐसा हो जाता है तो इससे सबसे ज्यादा फायदा मकान खरीदने वालों को होगा।

जेटली ने कहा कि टैक्स दायरे के तहत लोगों को लाने के लिए दी जाने वाली छूट और कम खर्च होने से कालेधन से चलने वाली अर्थव्यवस्था का आकार घटाने में भी मदद मिलेगा। किसी परिसर, इमारत और सामुदायिक ढांचे के निर्माण पर या किसी एक खरीदार को इसे पूरा या हिस्से में बेचने पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगाया गया है। हालांकि भूमि एवं अन्य अचल संपत्तियों को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है। नोटबंदी पर जेटली ने कहा कि यह एक बुनियादी सुधार है जो भारत को एक और अधिक टैक्स चुकाने वाले समाज के तौर पर बदलने के लिए जरूरी था। उन्होंने कहा, यदि आप इसके दीर्घकालिक प्रभाव को देखें तो नोटबंदी से डिजिटल लेनदेन बढ़ा है। इसने व्यक्तिगत कर आधार को बढ़ाया है। इसने नकद मुद्रा को 3 प्रतिशत तक कम किया जो बाजार में चलन में थी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Arun Jaitley bats for inclusion of real estate sector in GST
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: modi government, real estate, gst, finance minister, arun jaitley, gst council\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved