• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

जम्मू एवं कश्मीर के विशेष दर्जे के मुद्दे पर पीएम मोदी से मिलेंगी महबूबा

नई दिल्ली। जम्मू एवं कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंचीं, जहां वह राज्य के विशेष दर्जा के खिलाफ अदालत में दायर मामले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर सकती हैं। एक करीबी सहयोगी ने बताया कि महबूबा गुरुवार को अपराह्न दिल्ली पहुंचीं और मोदी से मुलाकात का समय मांगा। सुप्रीम कोर्ट में जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 35 ए के खिलाफ मामला दायर होने के बाद से इस पर चर्चा गरम है।

1954 में प्रेसीडेंशियल आर्डर पर संविधान में यह अनुच्छेद शामिल किया गया था, जिसके तहत जम्मू एवं कश्मीर के नागरिकों को विशेष अधिकार एवं सुविधाएं दी गई हैं। साथ ही यह अनुच्छेद राज्य के नीति निर्माताओं को राज्य के लिए कानून बनाने की पूरी अजादी देता है, जिसे कानूनी तौर पर चुनौती भी नहीं दी जा सकती। इस अनुच्छेद में प्रदत्त प्रावधान में जम्मू एवं कश्मीर के लोगों को छोडक़र देश के सभी नागरिकों को जम्मू एवं कश्मीर में अचल संपत्ति खरीदने, सरकारी नौकरी हासिल करने और राज्य सरकार द्वारा प्रदत्त छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ लेने से प्रतिबंधित किया गया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Article 35 A row: Mehbooba Mufti likely to meet PM Modi today in Delhi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: article 35 a row, jammu and kashmir chief minister, mehbooba mufti, prime minister, narendra modi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved