• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
1 of 1

अब शेयर और म्युचुअल फंड खरीदने के लिए जरूरी होगा आधार

aadhaar may become mandatory for buying shares and mutual funds - India News in Hindi

नई दिल्ली। यदि आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो यह खबर जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। सरकार जल्द ही इसके लिए भी आधार अनिवार्य करने का विचार कर रही है। म्युचुअल फंड खरीदते समय भी आधार की जानकारी देनी होगी। सरकार और सिक्योरिटीज ऐंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) आधार कार्ड को फाइनैंशल मार्केट ट्रांजैक्शन से लिंक करने की योजना बना रहे हैं। उनका मानना है कि इससे शेयर बाजार के जरिये काले धन को सफेद बनाने के खेल को रोकने में मदद मिलेगी।

सरकार का मानना है कि पैन टैक्स चोरी रोकने के लिए पर्याप्त नहीं है। पैन रखने वाले मनी लॉन्ड्रिंग के लिए भी शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं। इसलिए विचार चल रहा है कि शेयर बाजार को भी आधार से जोड़ा जाए। बहरहाल, शेयर बाजार के मामले में अभी यह स्पष्ट नहीं है कि पैन के स्थान पर आधार का इस्तेमाल होगा या दोनों की डिटेल्स जरूरी होंगी।

आपको बता दें कि अभी म्युचुअल फंड में निवेश के लिए ऑनलाइन के.वाय.सी. अनिवार्य है। कई सेवाओं के लिए सरकार आधार को अनिवार्य कर चुकी हैं। इसे पैन, बैंक खाते, मोबाइल नंबर और डेथ सर्टिफिकेट से लिंक करना जरूरी है। हालांकि फाइनेंनशियल मार्केट से आधार की लिंकिंग कब से शुरू की जाएगी इस पर कुछ नहीं कहा गया है। न ही यह साफ किया गया है कि क्या आधार लिंकिंग के बाद वित्तीय मामलों के लिए पैन की जगह आधार सबसे महत्पूर्ण दस्तावेज बन जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-aadhaar may become mandatory for buying shares and mutual funds
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: aadhaar, shares and mutual funds, aadhaar enrolment, aadhaar update, aadhaar, aadhaar mandatory, bank account, financial transactions, pan, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved