• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दिव्यांगों की बेहतरी के लिए सरकार लगातार प्रयासरत : योगी आदित्यनाथ

Government continuously strives for betterment of Divyangs: Yogi Adityanath - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को विश्व दिव्यांग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि इस धरती पर कोई भी व्यक्ति अयोग्य नहीं हैं। लोगों ने दिव्यांगता को परास्त करते हुए बड़े मुकाम हासिल किए हैं। प्रदेश सरकार दिव्यांगजनों की बेहतरी के लिए लगातार प्रयास तथा काम कर रही है ताकि इनको भी मुख्यधारा में जोड़ा जा सके।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह का दीप प्रज्‍जवलित कर शुभारम्भ किया और दिव्यांग बच्चों से भेंट कर उन्हें सहायक उपकरण वितरित किए।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि दुनिया में अपनी शारीरिक और मानसिक दिव्यांगता के कारण प्रकृति की चुनौती से जूझते हुए भी जो समाज के सामने मानक प्रस्तुत कर रहे हैं, मैं उनके सामथ्र्य और साहस को नमन करता हूं।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमें यह बात याद रखनी होगी कि सेवा जीवन का चरम लक्ष्य होता है। दुनिया में सेवा को सभी सम्प्रदायों, मतों और धर्मों ने सर्वोच्च स्थान दिया है। सेवा की कोई सौदेबाजी नहीं हो सकती हैं। सेवा को सौदे के साथ जोड़ते हैं तो वो स्वार्थ होता है, यह पतन का कारण बनता है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दिव्यांगों के प्रति समाज का व्यवहार संवेदनशील होना चाहिए।

योगी ने दिव्यांगता के कारणों की ओर ध्यान खींचते हुए कहा कि कई ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से दिव्यांगता बढ़ी है। समय पर टीकाकरण और सावधानी से दिव्यांग्ता में कमी की जा सकती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों ने दिव्यांगता को परास्त करते हुए बड़े मुकाम हासिल किए। मुझे खुशी है कि उत्तर प्रदेश की अरुणिमा सिन्हा ने जहां एवरेस्ट फतह किया तो वहीं युवा आईएएस अधिकारी सुभाष एलवाई ने चीन की राजधानी बीजिंग में आयोजित हुई पैरा बैडमिंटन एशियन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल किया।

उन्होंने कहा कि जब लोगों ने दिव्यांगता को चुनौती मानते हुए उसका सामना किया, उन्होंने सफलता हासिल की। जब व्यक्ति या समाज इसे अभिशाप मानकर चुपचाप बैठ गया तो समस्याएं और बाधाएं उत्पन्न हुईं। समाज समस्याओं से जूझते हुए आगे बढ़े क्योंकि भारतीय मान्यता है कि इस धरती पर कोई भी व्यक्ति अयोग्य नहीं हो सकता है।

योगी ने कहा कि मुझे खुशी है कि दिव्यांग कल्याण विभाग ने इस दिशा में अच्छा प्रयास किया है। हमने सरकार में आते ही प्रधानमंत्री जी से प्रेरणा लेते हुए सबसे पहले विभाग का नाम बदलकर दिव्यांगजन सशक्तीकरण किया और दिव्यांगों की पेंशन 300 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी। शादी अनुदान की राशि भी सरकार ने बढ़ाई। सरकार सहयोग कर रही है, समाज के लोग भी सहयोगी बनें।

कार्यक्रम में योगी ने दिव्यांगजनों को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने संगीत के क्षेत्र में भगत सिंह यादव व दीपा त्रिपाठी और दिव्यांग क्रिकेटर कुलदीप एवं कोमल जायसवाल को खेल में योगदान के लिए सम्मानित किया। सर्वश्रेष्ठ विद्यालय का पुरस्कार संकेत विद्यालय को दिया गया।

इसी प्रकार मृदु गोयल, ज्ञान सिंह, राजेश कुमार उपाध्याय, धर्मेन्द्र को भी मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया। दिव्यांग नृत्यांगना प्रतीक्षा, ऋतु सुहास, दिशा वर्मा व योगेंद्र चंद्र दुबे भी सम्मानित किए गए।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Government continuously strives for betterment of Divyangs: Yogi Adityanath
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: up government, yogi adityanath, cu cm, world divyanga day, uttar pradesh chief minister, divyang welfare department, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved