• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यूपी में मदरसों के लिए 40.55 करोड़ रुपए जारी, आधुनिक शिक्षा देना उद्देश्य

40 crores released for madrasas in UP aim to provide modern education - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के मदरसों में आधुनिकी शिक्षा देने के लिए करीब 40.55 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं। इसके लिए शासनादेश भी जारी किया जा चुका है। जारी रकम में से 30.53 करोड़ रुपए 1506 नए मदरसों के लिए और 10.02 करोड़ रुपए अलाट संख्या 672 मदरसों के लिए जारी किए गए हैं।

अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ विभाग की ओर से जारी शासनादेश के अनुसार, प्रदेश सरकार ने केंद्र पुरोनिधानित मदरसा शिक्षा आधुनिकीकरण योजना के तहत 1506 नए मदरसों के लिए द्वितीय किस्त के रूप में 30.53 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि अवमुक्त की है। प्रथम किस्त के रूप में इतनी ही राशि पूर्व में जारी की जा चुकी है।

शासनादेश के मुताबिक, शासन की ओर से मदरसा शिक्षा आधुनिकीकरण योजना के तहत चालू वित्तीय वर्ष में लाट संख्या 672 मदरसों के लिए द्वितीय किस्त के रूप में 10.02 करोड़ रुपए से अधिक की राशि अवमुक्त की है।

अब मदरसा छात्रों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए एनसीईआरटी की अंग्रेजी, गणित और विज्ञान की किताबें पढ़ाई जाएंगी। नई व्यवस्था अगले शिक्षण सत्र से लागू होगी। इनमें विज्ञान और गणित की किताबें उर्दू भाषा में होंगी। एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करने के लिए सरकार मदरसों में शिक्षकों की नियुक्ति भी करेगी।





ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-40 crores released for madrasas in UP aim to provide modern education
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: madrasas in up, 40 crores for madrasas, modern education, yogi, yogi adityanath, up govt, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved