• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यूपी में नहीं होगी डॉक्टरों की कमी, अस्पतालों में तैनात होंगे 2065 चयनित चिकित्सक

2065 selected doctors will be deployed in up said health minister - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 2,065 चयनित चिकित्सकों की सूची जारी कर दी गई है। जल्द ही इनकी तैनाती प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में कर दी जाएगी। उप्र के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया, "प्रदेश के सभी चिकित्सालयों में चिकित्सकों की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। चिकित्सकों के भर्ती की प्रक्रिया प्राथमिकता पर सुनिश्चित की जा रही है, ताकि प्रदेश के समस्त अस्पतालों में मरीजों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध हो सके और विशेषज्ञ चिकित्सकों का अभाव न रहे।"

उन्होंने कहा कि लोक सेवा आयोग से कहा गया है कि वे चिकित्सा विभाग के अधियाचन को प्राथमिकता दें तथा चिकित्सकों के लंबित रिक्त पदों को भरने में तेजी लाएं।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, "स्वास्थ्य विभाग में काफी लंबे समय से 7,328 चिकित्सकों के पद रिक्त चल रहे थे, इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी तरह बंद थी, जिसके कारण अस्पतालों में हर वर्ष चिकित्सकों का अभाव होता चला गया और बहुत से अस्पताल में चिकित्सकों की भारी कमी हो गई। वर्तमान सरकार ने अस्पतालों में चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है, जिसके फलस्वरूप लोक सेवा आयोग से बेहतर समन्वय स्थापित कर भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने का प्रयास किया गया।"

उन्होंने कहा कि आयोग ने इस प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए चिकित्सकों की भर्ती पर विशेष ध्यान दिया, जिसके परिणामस्वरूप 2,065 चिकित्सकों की सूची जारी कर दी गई है।

सिंह ने बताया, "स्वास्थ्य विभाग द्वारा वर्ष 2014-15 में 2,220 तथा वर्ष 2015-16 में 1,066 कुल 3,286 चिकित्सकों का अधियाचन आयोग को भेजा गया था, जिसमें से आयोग द्वारा 2,065 चिकित्सकों की नियुक्ति के आदेश अब जारी किए गए हैं। वर्ष 2016-17 में 1,181 तथा वर्ष 2017-18 में 1,173 कुल 2,354 चिकित्सकों की भर्ती का अधियाचन भी आयोग को भेजा जा चुका है। इस प्रकार कुल 5,640 पदों का अधियाचन लोक सेवा आयोग को भेजा गया है।"

उन्होंने बताया कि आयोग से अपेक्षा की गई है कि शेष चिकित्सकों के रिक्त पदों की भर्ती को प्राथमिकता दें, ताकि राज्य के शासकीय अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी दूर की जा सके और मरीजों को सुचारू रूप से चिकित्सा सुविधाएं सुलभ कराई जा सकें।

आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-2065 selected doctors will be deployed in up said health minister
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: selected 2065 doctors, deployed in up, health minister, siddarth nath singh, up goverement, lok seva aayog, lucknow, doctors, list of up doctors, yogi adityanath, up healt deptt, cm office up, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved