• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

UPPSC : PCS भर्ती में अब 100 नंबर का ही इंटरव्यू

UPPSC Now interviewing 100 number in PCS recruitment - Allahabad News in Hindi

अमरीष मनीष शुक्ल, इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश लोक सेवा अपनी सबसे लोकप्रिय भर्ती पीसीएस में एक और अहम बदलाव कर रहा है। यह बदलाव इंटरव्यू को लेकर है। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि अब पीसीएस भर्ती में 100 नंबर का इंटरव्यू होगा। पहले यह इंटरव्यू 200 नंबर का होता था। इस नयी व्यवस्था को 2018 में होने वाली पीसीएस भर्ती में लागू किया जायेगा। दरअसल इस बदलाव के पीछे पिछले दिनों लिखित परीक्षा के पैटर्न में बदलाव रहा। आयोग अपनी भर्ती को आईएएस की तरह करना चाह रहा है।
क्या होगा फायदा

इस बदलाव से अभ्यर्थियों को बड़ा लाभ मिलेगा। अभ्यार्थी इन्टरव्यू में नंबर गेन करने य जुगाड़ करने के बजाय लिखित परीक्षा पर फोकस करेंगे। साथ ही पारदर्शिता के ध्येय से यह कदम प्रभावी भी होगा। क्योंकि यूपीपीएससी की भर्ती में हमेशा से इंटरव्यू में मिलने वाले अंक मेरिट लिस्ट को प्रभावित करते हैं। प्रतियोगी आरोप लगाते रहे हैं कि चहेतों को इंटरव्यू में ज्यादा नंबर देकर चयन कर लिया जाता है। लेकिन अब 200 की बजाय 100 नंबर का ही इंटरव्यू होने से इस ओर भी पारदर्शिता नजर आयेगी।
यह भी जान लें
1 - उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा लिखित परीक्षा से ही इंटरव्यू का नंबर संबंध रखता है। नियमावली के अनुसार इंटरव्यू में जो अंक अभ्यार्थी को दिया जाता है। वह लिखित परीक्षा के सापेक्ष होता है। जिसका अधिकतम प्रतिशत 12.2 तक हो सकता है।

2 - उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पहली बार 100 नंबर वाले इंटरव्यू की व्यवस्था नहीं कर रहा। यूपी - पीसीएस - जे परीक्षा में इंटरव्यू 100 नंबर का ही होता है।
3 - देश के कई राज्य में होने वाली आयोग की भर्ती में इंटरव्यू 100 नंबर का ही होता है।
4 - योगी सरकार ने प्रतियोगी छात्रों के ज्ञापन व मांग के बाद ही बदलाव के संकेत दे दिये थे। 2018 से होने वाली परीक्षाओ में इस तरह के अभी कयी बदलाव किये जायेंगे।
5 -निचले पदों की भर्ती से इंटरव्यू सीधे खत्म कर दिया गया है। यह क्रम उसी दिशा में एक और कदम है। जो इंटरव्यू में होने वाली धांधली पर अंकुश लगायेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-UPPSC Now interviewing 100 number in PCS recruitment
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: uppsc now interviewing 100 number in pcs recruitment, pcs recruitment, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, allahabad news, allahabad news in hindi, real time allahabad city news, real time news, allahabad news khas khabar, allahabad news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved