• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सहायक अध्यापक भर्ती में नियमित होंगे चयनित शिक्षामित्र

UP Shiksha Mitra will be regular in Assistant teachers recruitment - Allahabad News in Hindi

इलाहाबाद। शिक्षा मित्रों के लिए फिर से खुशखबरी है। 16448 सहायक अध्यापकों की भर्ती में उन शिक्षामित्रों को नियमित करने का आदेश जारी हो गया है, जिनका चयन इस भर्ती में हो गया था। यह खबर उन शिक्षामित्रों के लिए है, जिन्होंने शिक्षामित्र के समायोजन को वरीयता दी थी और सहायक अध्यापक भर्ती में चयन होने के बाद भी ज्वाइनिंग नहीं ली थी।

हाईकोर्ट के आदेश पर अब ऐसे शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक बनाया जाएगा और उन्हें परिषदीय स्कूलों में ज्वाइनिंग कराई जाएगी। इस बाबत जानकारी देते हुए बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने बताया कि बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया गया है कि कोर्ट के आदेश के अनुपालन में उन शिक्षामित्रों को कार्यभार ग्रहण कराया जाए, जिन्हें 16448 सहायक भर्ती में नियमानुसार नियुक्ति पत्र जारी हो चुका है। यानी जिन शिक्षामित्रों का चयन पूर्व में 16448 शिक्षक भर्ती में हो गया था उन्हें अब एक बार फिर से मौका है कि वह सहायक अध्यापक बन सकेंगे.

इस शर्त का करना होगा पालन

शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक तो बनाया जाएगा लेकिन एक शर्त भी उन्हें माननी पड़ेगी. शिक्षामित्रों को एक हलफनामा देना होगा, उस हलफनामे में उन्हें यह लिखना होगा कि उनकी ज्वाइनिंग वर्तमान समय से शुरू हो रही है और इन्हे इसी ज्वाइनिंग तिथि से ही सहायक अध्यापक की सुविधा दी जाये यानी कि शिक्षामित्र पूर्व में हुए चयन के समय से कोई सुविधाएं नहीं मांगेंगे.

कैसे बनी बात

16448 शिक्षक भर्ती में चयनित शिक्षामित्रों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की, जिसमें उन्होंने मांग की कि उनका चयन शिक्षक भर्ती में किया जाए। शिक्षामित्रों ने कोर्ट को बताया कि उनका चयन शिक्षक भर्ती में हुआ था, लेकिन शिक्षामित्र पद के पद के सहायक अध्यापक पर समायोजन होने के बाद उन्होंने इस पद को वरीयता दे दी और शिक्षक भर्ती में चयन होने के बावजूद ज्वाइनिंग नहीं की। मामले पर हाईकोर्ट ने सुनवाई करते हुए 21 सितंबर को आदेश दिया कि यदि संबंधित शिक्षक भर्ती में पद खाली हैं तो याचिका दाखिल करने वाले शिक्षामित्रों को जॉइनिंग दी जाए, साथ ही हाईकोर्ट ने यह भी निर्देश दिया कि शिक्षामित्र विभाग को एक हलफनामा दें और उसमें लिखें कि पूर्व में हुए चयन के समय से सुविधाएं नहीं मांगेंगे।

हाईकोर्ट के आदेश के बाद शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक पद पर ज्वाइनिंग देनी थी, लेकिन विभाग ने इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया, इधर फिर से शिक्षामित्रों ने प्रदर्शन शुरू किया और ज्वाइनिंग दिये जाने की मांग की। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के कार्यालय के सामने नारेबाजी शुरू हुई तो एक बार फिर से विभाग हरकत में आया।

मामले में बेसिक शिक्षा परिषद ने एक आदेश जारी किया और कहा कि उन शिक्षामित्रों को जिनका सहायक अध्यापक पद पर चयन हुआ था और नियमानुसार जिनका नियुक्ति पत्र भी जारी हुआ था, अब उन्हें वर्तमान समय में सहायक अध्यापक पद पर ज्वाइनिंग कराई जाए और साथ में हाई कोर्ट के निर्देशानुसार हलफनामा भी लिया जाए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-UP Shiksha Mitra will be regular in Assistant teachers recruitment
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: up high court orders, education buddies, assistant teachers, joining in council schools, basic education council, secretary sanjay sinha, basic education officers, up shiksha mitra, shiksha mitra will be regular, news in hindi, latest news in hindi, news, allahabad news, allahabad news in hindi, real time allahabad city news, real time news, allahabad news khas khabar, allahabad news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

करियर

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved