• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
1 of 1

उदयपुर शहर को मिली बहुप्रतीक्षित यूआईटी पुलिया की सौगात

UIT bridge ready in Udaipur city : Kataria - Udaipur News in Hindi

जयपुर/उदयपुर। वर्षाकाल में उदयपुर शहर के बाशिंदों को आवागमन की बाधा से निजात दिलाने वाली महत्वपूर्ण 377.50 लाख की लागत से नगर विकास प्रन्यास द्वारा नवनिर्मित यूआईटी पुलिया का लोकार्पण शनिवार को प्रदेश के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया, नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी एवं ग्रामीण विकास पंचायतीराज राज्यमंत्री धनसिंह रावत ने किया। अतिथियों ने पट्टिका अनावरण कर पुलिया का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर समारोह को संबोधित करते हुए गृहमंत्री कटारिया ने प्रन्यास को तय अवधि से एक माह पूर्व कार्य पूर्ण कराने के लिए बधाई दी। कटारिया ने कहा कि उदयपुर शहर के विकास के लिए यूआईटी एवं नगर निगम लयबद्ध होकर कार्य कर रहे हैं, जिससे शहर को कई महत्वपूर्ण सौगातें मिली हैं।

रेलवे अंडरपास के लिए 7 करोड़
कटारिया ने कहा कि उदयपुर के यातायात को सुगम बनाने की दिशा में बहुप्रतीक्षित ठोकर चौराहा रेलवे अंडरपास के लिए 7 करोड़ की स्वीकृति जारी कर दी गई है। साथ ही अन्य अंडरपास व ओवरब्रिज के लिए भी स्वीकृति के प्रयास किए जा रहे हैं।

खेलगांव बनाएगा विशेष पहचान
कटारिया ने कहा कि उदयपुर का महाराणा प्रताप खेलगांव विश्वस्तरीय खेलों के आयोजन के लिए निरंतर प्रगति की ओर है। यहां 27 करोड़ की लागत से बनने वाला मल्टीपरपज इनडोर स्टेडियम राष्ट्र भर में अनूठा होगा।

बर्ड पार्क का कार्य शीघ्र होगा शुरू
गृहमंत्री ने कहा कि गुलाबबाग में 11 करोड़ की लागत से बनने वाले बर्ड पार्क के कार्य में तकनीकी कारणों के चलते आ रही बाधाएं अब दूर कर ली गई है। इसके टेंडर फाइनल हो चुके हैं व शीघ्र कार्य आरंभ हो जाएगा।

बड़ी तालाब वाटर स्पोट्र्स का केन्द्र बनेगा

उदयपुर के बड़ी तालाब को वाटर स्पोट्र्स अकेडमी के तहत विविध प्रतियोगिताओं के अनुकूल बनाने के समग्र प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही यहां पर पर्यटकों के लिए विविध सुविधाएं एवं सौंदर्यीकरण के कार्य भी प्रस्तावित हैं।

सज्जनगढ़ व चीरवा घाटा के लिए 1.6-1.6 करोड़ स्वीकृत
कटारिया ने कहा कि उदयपुर के प्रमुख व्यू प्वाइंट सज्जनगढ़ क्षेत्र के विकास के लिए 1.60 करोड़ की स्वीकृति दे दी गई है। इसके साथ ही वहां से सीधे बड़ी तालाब पहुंचने का भी मार्ग सुगम होगा। शहर के नजदीक यातायात से विमुक्त चीरवा घाटे के पुराने रास्ते को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए वन विभाग के माध्यम से 1.60 करोड़ की फ्लावर वेली विकसित की जाएगी।

साइंस पार्क के लिए 10 करोड़
गृहमंत्री ने बताया कि उदयपुर में साइंस पार्क की स्थापना के लिए केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से ढाई-ढाई करोड़ तथा नगर विकास प्रन्यास के 5 करोड़ सहित 10 करोड़ की स्वीकृति मिल चुकी है। इससे बेहतरीन साइंस पार्क का निर्माण हो सकेगा।

समूचे मेवाड़ को पेयजल की योजना
कटारिया ने कहा कि देवास प्रथम व द्वितीय के पूरे होने से उदयपुर एवं निकटवर्ती क्षेत्रों की पेयजल समस्या दूर की जा सकी है। आगामी प्रस्तावों में माही से सुरंग द्वारा पानी जयसमंद पहुंचाने एवं जयसमंद का पानी राजसमंद तक पहुंचाने की योजना पर भी सरकार प्रयासरत है।

समूचा राजस्थान बनेगा स्मार्ट और खूबसूरत
नगरीय विकास मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की अग्रणी सोच से राजस्थान के सभी नगर निकाय क्षेत्र खूबसूरत और स्मार्ट बनने की ओर अग्रसर है। 600 करोड़ की लागत से एलईडी लाइट्स व अन्य विकास कार्य जारी हैं। सभी नगर पालिकाएं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जोड़ी जा रही हैं, वहीं हर जरूरतमंद को सस्ती दर पर खाना मिल सके इसके लिए हर शहर में अन्नपूर्णा वैन उपलब्ध कराई जा रही है।

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री धनसिंह रावत ने कहा कि विकास के लिए जन-जन को एकजुट होकर कार्य करने की जरूरत है। वहीं उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी एवं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की दूरदर्शी सोच से चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं को गरीब एवं जरूरतमंद तक पहुंचाने की महती आवश्यकता है।

जनआकांक्षाओं पर खरी उतरेगी यूआईटी

स्वागत उद्बोधन में नगर विकास प्रन्यास अध्यक्ष रवीन्द्र श्रीमाली ने कहा कि नगर विकास प्रन्यास अपनी पैराफेरी क्षेत्र को विकास का पूरा-पूरा लाभ पहुंचाने के लिए संकल्पबद्ध है। उन्होंने बताया कि शहर के नजदीक नांदेश्वर पर्यटन स्थल को विकसित करने के लिए 28 लाख, अमरखजी स्थल के लिए 13 लाख, झामरकोटड़ा मार्ग पर गीतांजलि-तितरड़ी मार्ग के लिए 55 लाख की स्वीकृति के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में पौधरोपण एवं सौंदर्यीकरण के कार्य स्वीकृत किए गए है। समारोह को यूआईटी सचिव रामनिवास मेहता ने भी संबोधित किया। समारोह में उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, जिला प्रमुख शांतिलाल मेघवाल, महापौर चन्द्रसिंह कोठारी सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य लोग मौजूद थे।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Web Title-UIT bridge ready in Udaipur city : Kataria
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved