• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 4

आदिवासी किसानों को मिलेगा माही और जाखम नदियों का पानी : मुख्यमंत्री

उदयपुर/जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश के जनजाति क्षेत्रों के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि जयसमंद झील को सालभर भरा रखने के लिए माही और जाखम नदियों का पानी लाने की योजना बनाई गई है और इसकी डीपीआर के लिए राज्य सरकार ने राशि जारी कर दी है। उन्होंने कहा कि इससे दक्षिणी राजस्थान के आदिवासी किसानों एवं लोगों को पर्याप्त मात्रा में सिंचाई और पीने का पानी मिल सकेगा।

राजे रविवार को उदयपुर जिले के सलूम्बर में विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि जनजाति क्षेत्र के विकास की दिशा में राज्य सरकार कोई कमी नहीं रख रही है। जनता की मांग और स्थानीय जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार ने हरसंभव प्रयास किए हैं और भविष्य में भी करती रहेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आधारभूत सुविधाओं के विकास के साथ-साथ आमजन को खुशहाल बनाना और राजस्थान को हर क्षेत्र में अग्रणी बनाना ही हमारा लक्ष्य है। पिछले चार साल में जनजाति उत्थान एवं क्षेत्रीय विकास के लिए जो काम हुए, वे ऐतिहासिक उपलब्धि हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में मंदिरों के विकास पर 500 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इसी के तहत आदिवासियों के प्रमुख आस्था धाम मानगढ़ पर भी विकास कार्य कराए जा रहे हैं।

सलूम्बर क्षेत्र में 9 हजार कृषि कनेक्शन जारी, 18 हजार कुएं होंगे गहरे

राजे ने कहा कि किसानों को कृषि कनेक्शन देने के लिए पिछले चार साल में ठोस प्रयास किए गए हैं। चार साल में अकेले सलूम्बर क्षेत्र में 9 हजार कृषि कनेक्शन जारी हुए हैं। क्षेत्र में 18 हजार कुओं को गहरा करने का काम जून तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसी प्रकार सामान्य श्रेणी के लोगों को भी 1 अप्रैल से घरेलू बिजली कनेक्शन ऑन डिमान्ड मिलने लगेंगे।

बांसवाड़ा में स्थापित होगी पुलिस बटालियन

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में क्षेत्र में दो पुलिस बटालियन स्थापित होंगी। प्रतापगढ़ में महाराणा प्रताप बटालियन शुरू करने की मंजूरी मिल गई है। इसी प्रकार मेवाड़ भील कोर की एक और बटालियन बांसवाड़ा में स्थापित की जाएगी, जिसके लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है।

मुख्यमंत्री ने दी 362 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों की सौगात




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-udaipur news : Tribal farmers will get water of Mahi and Jakham rivers: Chief Minister vasundhara raje
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: udaipur news, tribal farmers in udaipur, mahi rivers, jakham rivers, chief minister vasundhara raje, chief minister vasundhara raje in udaipur, chief minister vasundhara raje in salumbar, police battalion in banswara, annapurna rasoi van in salumbar, home minister gulabchand kataria, udaipur district incharge minister dhan singh rawat, minister of phed sushil katara, udaipur mp arjun lal meena, salumbar mla amrit lal meena, udaipur hindi news, udaipur latest news, rajasthan hindi news, rajasthan election, उदयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, सलूंबर में विकास कार्यों का लोकार्पण, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, udaipur news, udaipur news in hindi, real time udaipur city news, real time news, udaipur news khas khabar, udaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved