• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ग्राम उदयपुर-2017 : नई तकनीकों से रूबरू होंगे किसान, सीखने का मिलेगा मौका

Udaipur News : gram Udaipur-2017: farmers will get a chance to learn from 7 to 9th November - Udaipur News in Hindi

जयपुर/उदयपुर। जयपुर और कोटा में हुए ‘ग्राम‘ की तरह ‘ग्राम उदयपुर‘ का उद्देश्य भी कृषि एवं संबद्ध क्षेत्र में उपलब्ध आधुनिक तकनीकों, श्रेष्ठ कार्यप्रणालियों और इस क्षेत्र में हो रहे नवाचारों के बारे में जानकारी देकर किसानों को सशक्त बनाना है। इस आयोजन में एन्टेप्रेंयूरिअल नेटवर्किंग और जानकारी एवं तकनीक के हस्तांतरण का उचित प्लेटफार्म भी उपलब्ध कराया जाएगा। यह कहना है प्रमुख शासन सचिव नीलकमल दरबारी का।

प्रमुख शासन सचिव नीलकमल दरबारी ने शुक्रवार को बताया कि राजस्थान सरकार और फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फिक्की) की ओर से 7 से 9 नवम्बर तक सम्भागीय स्तरीय ‘ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट‘ (ग्राम) का आयोजन उदयपुर में किया जाएगा। महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में होने वाले ‘ग्राम उदयपुर‘ में वीडियो एरिना, कृषि स्टार्टअप्स के विशेष स्टॉल, स्मार्ट फार्म, सम्मेलन, प्रदर्शनी, जाजम चौपाल जैसे अनेक आकर्षक कार्यक्रम शामिल किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि ‘ग्राम उदयपुर‘ में स्मार्ट फार्म 1200 वर्ग मीटर में लगाया जाएगा। प्रदर्शनी 4000 वर्ग मीटर में लगेगी। इसके अलावा आउटडोर स्पेस 3200 वर्ग मीटर में फैला होगा। तीन दिवसीय इस आयोजन का विशेष आकर्षण ‘वीडियो एरिना‘ होगा, जहां अंतरराष्ट्रीय कंपनियां कृषि सेक्टर में किए जा रहे अच्छे कार्यों, प्रोडक्शन सेटअप और उत्पादन क्षमता का प्रदर्शन वीडियो और पिक्चर्स के माध्यम से करेंगे। कृषि क्षेत्र के स्टार्टअप्स के लिए विशेष पवेलियन भी लगाए जाएंगे, जिसमें कृषि क्षेत्र में नई शुरुआत करने वाले स्टार्टअप्स को विशेषज्ञ सेवाएं, जानकारी और विभिन्न संसाधनों के जरिए इन्क्यूबेशन सपोर्ट दिया जायेगा। कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन क्षेत्र के विशेषज्ञों और प्रख्यात वक्ताओं को आयोजन में सम्बोधन के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

उदयपुर सम्भाग में मक्का, सोयाबीन, धान, मटर आदि की अच्छी खेती होती है। यहां आम और कस्टर्ड एपल जैसे फलों की खेती का प्रमुखता से उत्पादन होता है। इसके अतिरिक्त इसबगोल की खेती भी यहां प्रमुख औषधीय उपज के रूप में उभर रही है। महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि जहां पूरे राज्य में क्रॉपिंग इन्टेन्सिटी 138 प्रतिशत है, वहीं उदयपुर सम्भाग में यह 154 प्रतिशत तक है। यह सम्भाग अधिक कृषि उत्पादन और समृद्ध उपज से भरपूर है। सड़क, ट्रेन और एयर की बेहतरीन कनेक्टिविटी के चलते यह सम्भाग एग्रो प्रोसेसिंग के क्षेत्र में निवेश के लिए उपयुक्त स्थान है।

नए व्यापारिक अवसर उपलब्ध कराना है उद्देश्य

जयपुर और कोटा में आयोजित ‘ग्राम‘ की उपलब्धियों को देखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा ‘ग्राम उदयपुर‘ का आयोजन किया जा रहा है। ‘ग्राम उदयपुर‘ के आयोजन के प्रमुख उद्देश्यों में उदयपुर संभाग के किसानों को कृषि और संबद्ध क्षेत्र में उपलब्ध नवीनतम तकनीकी ज्ञान और सर्वोत्तम कार्यप्रणालियों से अवगत कराते हुए उन्हें विकास के लिए नए व्यापारिक अवसर उपलब्ध कराना है। इस आयोजन के दौरान कृषि और संबद्ध क्षेत्र के सभी हितधारक - जिनमें उदयपुर एवं आसपास के उन्नतशील किसान, किसान समूह, कृषि व्यवसाय कंपनियां, शिक्षाविद, पशुपालन विशेषज्ञ, वित्तीय संस्थान और नीति निर्माता शामिल हैं, जो एक मंच पर एकत्रित होंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Udaipur News : gram Udaipur-2017: farmers will get a chance to learn from 7 to 9th November
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: udaipur news, gram udaipur-2017, gram-2017, gram udaipur, gram, farmers will get a chance to learn, gram udaipur-2017 in november, gram-2017 in udaipur, principal secretary agriculture neelkamal darbari, udaipur hindi news, rajasthan hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, udaipur news, udaipur news in hindi, real time udaipur city news, real time news, udaipur news khas khabar, udaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved