• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

कभी देखा करते थे मानसून के बादल आज बनकर रह गया सनसेट प्वाइंट

जयपुर/उदयपुर। मानसून महल, इसे सज्जनगढ़ महल के नाम से भी जाना जाता है। पहाड़ की चोटी पर स्थित एक आलीशान इमारत है। खगोल विज्ञान के लिए गहन जुनून रखने वाले महाराणा सज्जन सिंह का मुख्य उद्देश्य मूलरूप से एक खगोलीय केंद्र के रूप में एक नौ मंजिला इमारत का निर्माण करना था, ताकि मानसून के बादलों की गति का पता लगाया जा सके, लेकिन आज के समय में टूरिस्ट के लिए यह केवल सनसेट प्वाइंट बन कर रह गया है।

अरावली पहाड़ी रेंज के बंसदरा पर्वत के ऊपर स्थित, रत्नों से शोभित मुकुट के रूप में दिखाई देने वाला है ये शानदार सज्जनगढ़ फोर्ट। सफेद संगमरमर से बना ये महल उदयपुर शहर के पश्चिम में स्थित है, जो कि समुद्र तल से 944 मीटर) 3100 फीट की ऊंचाई पर है। मेवाड़ राजवंश के शासक महाराणा सज्जन सिंह द्वारा 1884 में इस महल का निर्माण कराया गया था। उन्हें एक प्रतिष्ठित शासक और ‘मैन ऑफ विजन’ के रूप में जाना जाता था और 1881 में ‘ग्रैंड कमांडर ऑफ द स्टार ऑफ इंडिया’ के खिताब से भी सम्मानित किया गया था। इस महल के निर्माण का उद्देश्य मानसून के बादलों का ट्रैक रखने के साथ ही शाही परिवार के लिए रिसोर्ट बनाना भी था, लेकिन 26 वर्ष की उम्र में असामयिक मृत्यु के कारण इस योजना कुछ समय के लिए रुक गई। उनकी मृत्यु से पहले इस महल का निर्माण आंशिक रूप से हो गया था, बाद में उनके उत्तराधिकारी महाराणा फतेह सिंह ने महल का निर्माण कार्य पूरा किया।

महान ऊंचाई पर स्थित यह किला शहर की दो झीलों पिछोला और फतेहसागर का शानदार दृश्य दर्शाता है। साथ ही किले से अरावली पहाड़ी, जंगलों, नदियों और चमकते हुए सफेदी वाले शहर का आश्चर्यजनक और करिश्माई दृश्य दिखाई देता है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Monsoon fort of Udaipur became a sunset point
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: monsoon fort of udaipur, sunset point in udaipur, historical places in udaipur, historical places in rajasthan, sajjangarh palace in udaipur, maharana sajjan singh, bansdara mountains udaipur, udaipur hindi news, rajasthan hindi news, उदयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, udaipur news, udaipur news in hindi, real time udaipur city news, real time news, udaipur news khas khabar, udaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved