• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

किन्नू महोत्सव 16 से, सजेंगी 100 से ज्यादा स्टॉल्स

Kinnu Festival From 16 January in Sriganganagar - Sri Ganganagar News in Hindi

श्रीगंगानगर। किन्नू उत्पादन में श्रीगंगानगर जिले की खास पहचान है। पूरे प्रदेश में सबसे अधिक किन्नू जिले में ही होता है। रामलीला ग्राउंड में 16 -17 जनवरी को होने वाले दो दिवसीय किन्नू महोत्सव के लिए कृषि विभाग ने कमर कस ली है।

श्रीगंगानगर कलेक्टर ज्ञानाराम किन्नू महोत्सव को लेकर काफी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि इस किन्नू महोत्सव से हम किन्नू की बागवानी के साथ ही सहायक उद्योग धंधों को भी प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रहे हैं। ये तो शुरूआत है। आगे इस किन्नू महोत्सव को हर साल गुणवत्ता सुधारकर बड़े लेवल पर ले जाने का प्रयास किया जाएगा। इससे विदेशी लोग भी श्रीगंगानगर में किन्नू को लेकर कारोबार के लिए प्रोत्साहित होंगे।

किन्नू महोत्सव को देखते हुए कृषि विभाग सक्रिय है। कलेक्टर ज्ञानाराम के निर्देश पर विभाग ने जिला उद्योग केंद्र, नगरपरिषद, पुलिस एवं यातायात विभाग सहित अनेक विभागों के प्रभारी अधिकारियों को पत्र भेजकर इसमें सक्रिय तौर पर भूमिका निभाने का आग्रह किया है। कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. सतीश कुमार शर्मा ने बताया कि कलेक्टर के जरिए बिजली विभाग को पत्र लिखकर मेले में बिजली की व्यवस्था करने के लिए कहा है। इसी प्रकार जिला उद्योग केंद्र कृषि एवं कृषि आधारित उद्योगों को पत्र लिखकर मेले में भागीदारी निभाने के लिए कहा है।

सीएमएचओ की देखरेख में एंबुलेंस की इस मेले में सेवा देगी। यातायात एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को पत्र लिखा गया है। डॉ. शर्मा ने बताया कि किन्नू महोत्सव के दौरान सौ से अधिक विभिन्न प्रकार के आदानों, खासकर खाद, बीज, पेस्टीसाइड, आधुनिक खेती के उपकरण, फल सब्जियों की प्रदर्शनी आदि लगाई जाएगी। दो दिवसीय मेले में दमकल की व्यवस्था भी रहेगी।

आरएसीपी योजना के तहत स्वीकृत छोटे ट्रैक्टर बांटेंगे


उद्यान विभाग के सहायक निदेशक केशव कालीराणा ने बताया कि राजस्थान कृषि प्रतिस्पर्धात्मक योजना के तहत जैड वितरिका के किसानों को सब्सिडी आधारित 5 छोटे ट्रैक्टरों की प्रशासनिक स्वीकृति आ चुकी है। जिन किसानों ने कृषक हिस्सा राशि जमा करवा दी है, उन्हें ये ट्रैक्टर वितरित किए जाएंगे। कालीराणा ने बताया कि विभाग का प्रयास है कि किन्नू महोत्सव में इन ट्रैक्टरों की चाबी संबंधित किसानों को सौंपी जाए। इसके अलावा किन्नू, गाजर, पत्ता गोभी, फूल गोभी के उत्कृष्ट नमूने प्रदर्शित किए जाएंगे। जिन किसानों के किन्नू अथवा सब्जी के नमूने उत्कृष्ट होंगे, उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। प्रतियोगिता में किन्नू एवं गाजर के छह-छह तथा गोभी के तीन तीन नग लाने होंगे। किन्नू की प्रतियोगिता 16 को तथा अन्य सब्जियों की प्रतियोगिता अगले दिन होगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Kinnu Festival From 16 January in Sriganganagar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kinnu festival in sriganganagar, sringanganagar collector, gyanaram, keshav kalirana, assistant director, garden department, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, sri ganganagar news, sri ganganagar news in hindi, real time sri ganganagar city news, real time news, sri ganganagar news khas khabar, sri ganganagar news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved