• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

श्रीगंगानगर जिले के किसानों को पहली बार मिले जिप्सम खनन पट्टे

Gypsum mining lease for farmers for the first time in Sriganganagar district - Sri Ganganagar News in Hindi

श्रीगंगानगर । खान राज्यमंत्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी ने शुक्रवार को जिले में 25 किसानों को जिप्सम खनन पट्टों का वितरण किया, इनमें 13 किसान श्रीगंगानगर के और 12 किसान हनुमानगढ़ जिले के हैं। अब ये किसान अपने खेत में मिले जिप्सम की खुदाई कर सकेंगे और जिप्सम को अपनी मर्जी के हिसाब से बेच भी सकेंगे। जिला परिषद सभागार में हुए खनन पट्टा वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खान राज्यमंत्री ने कहा कि खेत में जिप्सम होने पर संबंधित किसानों को पहले बड़ी दिक्कत होती थी। जिप्सम होने से खेत में सेम की समस्या आ जाती थी। उसे वेस्ट लैंड मान लिया जाता था। जिप्सम वाले खेतों की लोगों को चौकीदारी करनी पड़ती थी, कई बार जिप्सम माफिया रात को खेत में से जिप्सम खोद कर ले जाता था। जिसके खेत में जिप्सम होती थी उसे कोई कमाई नहीं होती थी। जमीन के भाव भी कुछ नहीं मिलते थे।
टीटी ने कहा कि इन सब समस्याओं से जब उन्होने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को अवगत कराया तो सीएम राजे ने ऎसे किसानों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए किसानों को सीधे जिप्सम खनन पट्टे देने की बजट घोषणा की थी। जिसकी क्रियान्विति श्रीगंगानगर जिले में पहली बार जिप्सम खनन पट्टा वितरण के रूप में हुई।
अब ये किसान करीब 10 फीट तक अपनी जमीन में जिप्सम की खुदाई कर उसे जहां चाहे वहां बेच सकेंगे। साथ ही अपनी खेत की जमीन को भी ठीक कर सकेंगे। जिप्सम निकालने वाले किसानों से 125 रूपए प्रति टन की रॉयल्टी और 100 रूपए प्रीमियम के रूप में लिया जाएगा। टीटी ने कहा कि जिले के जिस भी किसान के खेत में जिप्सम है वो जिला कलक्टर को खनन पट्टे के लिए आवेदन करे। जल्द ही नए पट्टे जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। टीटी ने कार्यक्रम में बताया कि जिप्सम खनन पट्टों को लेकर राज्य भर से कुल 957 आवेदन आए थे। जिनमें से 688 का निस्तारण कर दिया गया है कुल करीब 260 परमिट जारी किए गए हैं। मुख्यमंत्री के इस निर्णय से श्रीगंगानगर के अलावा हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, नागौर, जैसलमेर समेत कई जिलों के किसान सीधे लाभान्वित होंगे। खनन पट्टा सौंपने के दौरान टीटी के अलावा सादुलशहर विधायक गुरजंट सिंह, जिला प्रमुख श्रीगंगानगर प्रियंका श्योराण, जिला कलक्टर ज्ञानाराम,समेत बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि और स्थानीय लोग शामिल थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Gypsum mining lease for farmers for the first time in Sriganganagar district
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: minister of state for mines surendra pal singh tt, rajasthan news, rajasthan hindi news, sriganganagar district news, sriganganagar district, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, sri ganganagar news, sri ganganagar news in hindi, real time sri ganganagar city news, real time news, sri ganganagar news khas khabar, sri ganganagar news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved