• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

राजसमन्द में छात्रसंघ कार्यालय, कम्प्यूटर प्रयोगशाला एवं स्मार्ट कक्षा कक्ष का उद्घाटन

राजसमंद। प्रदेश की उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने युवाओं से शिक्षा-दीक्षा, राष्ट्रभक्ति और संस्कारों के साथ ही आत्मनिर्भरतापरक गतिविधियों से जुड़कर सुनहरे भविष्य को आकार देते हुए सामाजिक नवनिर्माण में जुटने का आह्वान किया है।

श्रीमती माहेश्वरी ने शुक्रवार को राजसमन्द के सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्रसंघ कार्यालय, रूसा द्वारा महाविद्यालय विकास की दो करोड़ की योजना के अन्तर्गत स्थापित कम्प्यूटर प्रयोगशाला एवं स्मार्ट कक्षा कक्ष के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि पद से संबोधित करते हुए यह आह्वान किया।
समारोह को संबोधित करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा कि राजस्थान में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बहुआयामी विकास तथा नवाचारों के क्रियान्वयन पर प्रकाश डाला और कहा कि इससे उच्च शिक्षा जगत ऊँचाइयां पाता जा रहा है। उन्होंने बताया कि राजस्थान के सौ महाविद्यालयों के विकास तथा उन्हे संसाधनों से सम्पन्न करने के लिए 2-2 करोड़ की धनराशि केन्द्र सरकार की ओर से रूसा के अन्तर्गत स्वीकृत की गई है और राजसमन्द महाविद्यालय इन कार्यों में अग्रणी रहा है।

उन्होंने बताया कि राजसमन्द के सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय महाविद्यालय में स्व वित्त पोषित पाठ्यक्रम के अन्तर्गत हिन्दी की स्नातकोत्तर पढ़ाई आरंभ हो जाएगी। इसके व्याख्याता पर पांच वर्ष तक आने वाले खर्च का भुगतान समाजसेवी श्री गोविन्दप्रसाद अग्रवाल द्वारा किया जाएगा। महाविद्यालय में राजनीति विज्ञान की स्नातकोत्तर कक्षाएं शुरू करने के बारे में उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया द्वितीय चरण में इसके लिए राज्य सरकार के स्तर पर प्रयास किए जाएंगे।

उच्च शिक्षा मंत्री ने महाविद्यालय प्रांगण में स्वामी विवेकानंद की मूर्ति एक माह के भीतर स्थापित करने के निर्देश दिए और मूर्ति बनवाने वाले छात्रसंघ पूर्व अध्यक्ष राकेश सिंघल को सम्मानित किया। मंत्री ने बेहतर निर्माण के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता एनएल वर्मा को भी सम्मानित किया।

उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि कौशल विकास से नई पीढी को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से प्रदेश के महाविद्यालयों में 2 अक्टूबर से पांच-पांच नवीन विषयों पर इग्नू के सहयोग से पाठ्यक्रम आरंभ किए जाएंगे। इसमें लड़कियों, अनुसूचित जाति एवं जनजाति के अभ्यर्थियों को निःशुल्क प्रवेश की सुविधा होगी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स के लिए एप यूपीईआर एप की शुरूआत की गई है। उन्होंने इस एप को डाउनलोड कर लाभ पाने का आह्वान विद्यार्थियों से किया और बताया कि महाविद्यालयों को वाई-फाई सेवा से जोड़कर इस बारे में छात्र-छात्राओं को काउंसलिंग करने के लिए महाविद्यालय स्टाफ से कहा गया है। इस तरह की एप की सुविधा देने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य है। इसे विद्यार्थी अपने मोबाइल पर डाउनलोड करके अंग्रेजी भाषा सीख व प्रयोग कर सकते हैं।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Inauguration of Student Office, Computer Laboratory and Smart Class Room in Rajsamand
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: higher education minister kiran maheshwari, rajasthan news, rajasthan hindi news, rajasthan chunav, rajasthan eleciton-2018, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, rajsamand news, rajsamand news in hindi, real time rajsamand city news, real time news, rajsamand news khas khabar, rajsamand news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved