• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

उच्च शिक्षा मंत्री ने स्वच्छता रथ को दिखाई हरी झण्डी, श्रमदान में लिया हिस्सा

Higher Education Minister displayed cleanliness chariot in green light, part of Shramdan - Rajsamand News in Hindi

जयपुर। राजसमन्द जिले में स्वच्छता ही सेवा है अभियान के अन्तर्गत सामूहिक श्रमदान से साफ-सफाई गतिविधियों को मूर्त रूप दिया गया और व्यापक पैमाने पर सफाई की गई तथा साफ-सफाई के प्रति जीवन भर सजग रहने का संकल्प लिया गया।
राजसमन्द जिला मुख्यालय पर जलचक्की क्षेत्र में उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने स्वच्छता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर जिला स्तरीय अधिकारियों, जन प्रतिनिधियों, विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों एवं प्रतिनिधियों, पार्षदों, नगर परिषद के अधिकारियों एवं कार्मिकों, स्कूल-कॉलेजों के स्टाफ एवं छात्र छात्राआें आदि ने झाडू-टोकरियां लिए जलचक्की से मुखर्जी चौक तक सफाई की।
पूरे रास्ते मंत्री श्रीमती माहेश्वरी ने जगह-जगह झाडू लगाकर सफाई की तथा शहरवासियों से शहर में स्वच्छता के प्रति गंभीरतापूर्वक ध्यान देने के निर्देश दिए और कहा कि ऎसी सफाई रोज रहनी चाहिए। उन्होंने विभिन्न स्थानों पर पड़े कचरे एवं अनावश्यक सामग्री के ढेर को हटवाया। बाद में उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी की अगुवाई में स्वच्छ भारत मिशन और नगर परिषद की ओर से मुखर्जी चौक पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को मनाते हुए स्वच्छता कार्यक्रम हुआ।
माहेश्वरी ने मोदी की कल्पना के भारत के निर्माण में हरसंभव सहभागिता का आह्वान किया और स्वच्छता बनाये रखने की अपील करते हुए राजसमंद शहर की बेहतर साफ सफाई के लिए नगर परिषद की तारीफ की। उन्होंने सफाई के लिए मन से प्रयास करने पर जोर दिया। मंत्री ने सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई। नगर परिषद के सभापति सुरेश पालीवाल ने शहर में सामूहिक सफाई अभियान में भागीदारी की सराहना की और सम्पूर्ण स्वच्छता के लिए जुनून और ज़ज़्बे से जुटने का आह्वान किया।
खेलों व खिलाड़ियों के विकास सरकार के भरसक प्रयास जारी राजसमन्द जिले के कुरज में रविवार से शिक्षा विभागीय 62 वीं छह दिवसीय राज्य स्तरीय वालीबाल प्रतियोगिताएं शुरू हुई। रविवार को खेल मैदान में आयोजित समारोह में उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी एवं सांसद हरिओमसिंह राठौड़ ने इन प्रतिस्पर्धाओं का उद्घाटन किया।
अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर समारोह की शुरूआत की व खिलाड़ियाें के मार्चपास्ट की सलामी ली। उच्च शिक्षा मंत्री माहेश्वरी ने खेल ध्वज फहराया तथा सांसद राठौड़ ने खिलाड़ी दलों को शपथ दिलायी। वालीबाल मैदान में मंत्री एवं सांसद ने खिलाड़ियों का परिचय पाया और वालीबाल सर्विस कर उद्घाटन मैच का शुभारंभ किया।
उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने समारोह को संबोधित करते हुए सभी से परिवारजनों के साथ राजसमंद की छलकती झील देखने का न्योता दिया तथा कुरज में खेल स्पर्धाओं के प्रबन्धों में मुक्तमन से भागीदारी अदा कर रहे भामाशाह ग्रामीणों व संस्थाओं की सराहना की और उन्हें अपनी ओर से धन्यवाद दिया।
उच्च शिक्षा मंत्री ने ग्रामीण विकास के लिए सरकार की कटिबद्धता दोहरायी और कहा कि कुरज क्षेत्र में भी बहुद्देश्यीय काम हुए हैं। इनमें डेढ़ करोड़ की डेमन बावजी से बनास तक नहर, वीडिया से मदार तक 1 करोड़ से सड़क निर्माण, 60 लाख के गौरव पथ निर्माण, बनास के पानी को रोक कर किसानों के लिए उपयोगी बनाने 3-3 करोड़ के कॉजवे बनाने, किसान भवन आदि करोड़ों रुपए धनराशि से हुए कामों को गिनाया।
माहेश्वरी ने ग्रामीणों और खिलाड़ियों की मांग को देखते हुए प्रदेश के खेल मंत्री की ओर से कुरज में खेल मैदान में स्टेडियम बनाने की घोषणा की और कहा कि खेल एवं खिलाड़ियों के विकास के लिए सरकार व्यापक प्रयास कर रही है।
सांसद हरिओमसिंह राठौड़ ने खिलाड़ियों से टीम भावना से खेलने और एक-दूसरे को सहयोग करते हुए सामूहिक विकास एवं राष्ट्रोत्थान की सोच अपनाते हुए आगे बढ़ने का आह्वान किया। उन्होंने प्रधानमंत्री की टीम इंडिया के सदस्य के रूप में सर्मपित देशसेवा के लिए संकल्पित होने की अपील राजस्थान भर से आए खिलाड़ियों, शिक्षक-शिक्षिकाओं और उपस्थिजनों से की। सांसद ने क्षेत्र के विकास में अपनी और से हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया।
कुरज मेंं किसान सेवा केन्द्र का उद्घाटन उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने सांसद श्री हरिओमसिंह राठौड़, जिलाप्रमुख श्री प्रवेश कुमार सालवी एवं अन्य जन प्रतिनिधियों की मौजूदगी में रविवार को रेलमगरा पंचायत समिति के कुरज में किसान सेवा केन्द्र सह नॉलेज सेंटर का फीता काटकर एवं लोकार्पण पट्टिका का अनावरण का उद्घाटन किया और भवन का अवलोकन किया।
उच्च शिक्षा मंत्री ने इस अवसर पर ग्रामीणों से इस केन्द्र का पूरा-पूरा फायदा उठाने का आह्वान किया। इससे पूर्व कुरज पहुंचने पर उच्च शिक्षा मंत्री, सांसद एवं जिला प्रमुख सहित तमाम अतिथियों व जन प्रतिनिधियों का ग्रामीणों ने भावभीना स्वागत किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Higher Education Minister displayed cleanliness chariot in green light, part of Shramdan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan news, rajsamand news, higher education minister kiran mahaeshwari, displayed cleanliness, chariot in flag in rajsamand, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, rajsamand news, rajsamand news in hindi, real time rajsamand city news, real time news, rajsamand news khas khabar, rajsamand news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved