• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
1 of 2

कोटा में 24 से 26 मई तक होगी ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट : कृषि मंत्री

जयपुर/कोटा। ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट ग्राम का आयोजन 24 से 26 मई तक कोटा के आरएसी ग्राउंड में किया जाएगा। यह आयोजन राजस्थान सरकार द्वारा फिक्की के साथ मिलकर किया जाएगा। इस तीन दिवसीय आयोजन में प्रतिदिन 10 हजार किसान भाग लेंगे। इस तरह इसमें कुल 30 हजार किसानों के भाग लेने की संभावना है।

कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने यह जानकारी शुक्रवार को पंत कृषि भवन में ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट ग्राम के संबंध में रखी गई बैठक के बाद दी। उन्होंने बताया कि इस आयोजन के लिए 4000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में वातानुकूलित ढांचा तैयार किया जाएगा। जिसमें नवीनतम कृषि तकनीक की प्रदर्शनी, कॉन्फ्रेंस-सेमीनार हॉल, स्मार्ट फार्म और उन्नत नस्ल के पशुओं की प्रदर्शनी शामिल हैं।

कृषि मंत्री ने बताया कि इस आयोजन में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की उन्नत कृषि तकनीक का प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें स्मार्ट फार्म बनाया जाएगा, जहां खेती में हो रहे नवाचारों और खेती की प्रसिद्ध तकनीक को बताया जाएगा। इसमें जैतून, खजूर, अश्वगंधा, ड्रैगन फ्रूट, किनवा को भी प्रदर्शित किया जाएगा। इसके साथ ही इसमें अच्छी नस्लों के पशुओं के साथ, मोती पालन और रंगीन मछली उत्पादन के बारे में जानकारी दी जाएगी।

इस आयोजन में भाग लेने के लिए लगभग 20 देशों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। इसके साथ ही राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों द्वारा जाजम बैठकों के माध्यम से किसानों की जिज्ञासाओं का समाधान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्राम के दौरान कोटा संभाग में निवेश के लिए कंपनियों को आमंत्रित किया जाएगा। बैठक में प्रमुख शासन सचिव कृषि एवं उद्यानिकी नीलकमल दरबारी, पशुपालन विभाग के शासन सचिव कुंजीलाल मीणा, राजस्थान स्टेट सीड्स कॉर्पोरेशन की प्रबंध निदेशक सुषमा अरोड़ा, राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड के महाप्रबंधक नरेश बंसल सहित विभाग के उच्चाधिकारी और फिक्की के प्रतिनिधि मौजूद थे।

इथोपिया के प्रतिनिधिमंडल की कृषि मंत्री से मुलाकात





अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Global Rajasthan Agritech Meet in Kota will be from May 24 to 26: Agriculture Minister
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved