• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

किसान के बेटे ने बनाई मोबाइल के मिसकॉल से चलने वाली मोटर

कोटा। अब रात में किसानों को खेतों में पानी देने के लिए बार बार नहीं जाना पडे़गा। इसके लिए कोटा से करीब 15 किलोमीटर दूर चन्द्रेसल निवासी एक किसान के बेटे ने एक ऐसी मशीन तैयार की है जिसके जरिए खेतों में पानी पहुंचाया जा सकता है। इसके लिए किसान को जरूरी नहीं है खेत में जाकर ही पानी की मोटर को चालू कर सके। अब किसान अपने घर पर ही एक मिसकॉल के जरिए अपने खेत में पानी की मोटर को चालू और बंद कर सकता है।

दरअसल चन्द्रेसल निवासी जितेन्द्र नागर ने अपने गांव में कई बार देखा कि किसान को अपने खेत में पानी देने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी। ऐसे में जब तक खेत में पूरी तरह से पानी नहीं चला जाता था वो किसान खेत में ही बैठा रहता था। ऐसे में किसान को करीब 2 घंटा अपने खेत में ही बिताना पड़ता था। इसी से आहत होकर किसान के बेटे जितेन्द्र नागर ने किसानों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बिना किसी की मदद से अपने खेत में इलेक्ट्रीसिटी बोर्ड की मदद से सिस्टम को तैयार कर इस सिस्टम को एक मोबाइल के जरिए जोड़ दिया।






ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Farmer son created a Machine which start and Off by mobile phone Miss Call
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: switch on- off pumpsets with missed call, kota news, farmer son created a machine, machine start and off by miss call, jitendra nagar from chandrasal, rajasthan kota news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kota news, kota news in hindi, real time kota city news, real time news, kota news khas khabar, kota news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved