• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बच्चों को तनावमुक्त माहौल उपलब्ध कराये कोचिंग संस्थान-जस्टिस टाटिया

Coaching institutes - Justice Tatia to provide a relaxed atmosphere to children - Kota News in Hindi

कोटा। राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति प्रकाश टाटिया ने कहा कि कोटा को शैक्षणिक नगरी के रूप में जाना जाता है। कोचिंग संस्थान यहां अध्ययन के लिए आने वाले विद्यार्थियों को तनावमुक्त शैक्षणिक वातावरण प्रदान कर अभिभावकों को बच्चों पर अनावश्यक दबाव नहीं बनाने के लिए प्रेरित करें। राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष मंगलवार को विभिन्न कोचिंग संस्थाओं एवं उनके प्रतिनिधियों की सर्किट में बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि युवा भारत का भविष्य है, हमें भविष्य को उन्नति की राह पर आगे बढ़ाने के लिए मिलकर कार्य करना होगा। उन्होंने कोचिंग संस्थाओं को सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में अपनी प्रभावी भूमिका निभाने की बात कही। संस्थाऐं अपनी खुद की गाइडलाइन तैयार तैयार करें। नियमित रूप से उसकी समीक्षा कर आवश्यक बदलाव किया जाए। अपने संस्थान में सकारात्मक शैक्षणिक वातावरण तैयार करें । उन्होंने कोटा की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह शहर शैक्षिक नगरी के रूप में अपनी पहचान ही नहीं रखता वरन् यहां का माहौल अध्ययन के अनुकूल है। यहां कोचिंग लेकर विद्यार्थियों ने पूरे देष में मेडिकल एवं आईआईटी के क्षेत्र में नाम रोशन किया है।

उन्होंने कोचिंग प्रबंधकों एवं अभिभावकों से कहा कि बच्चों पर किसी तरह का मानसिक दबाव नहीं बनायें। विद्यार्थियों को अपनी रूचि के अनुसार आगे बढ़ने में मददगार बने । अगर इस प्रकार के प्रयास किये जायें तो विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा को उजागर करने का अवसर मिलेगा और वे बहुत आगे तक जाने में सक्षम हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि खेल गतिविधियों में प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए कोचिंग संस्थाऐं मिलकर एक ऐसा माहौल तैयार करें, जिससे उनकी खेल प्रतिभाऐं विभिन्न खेलों के माध्यम से उजागर हो सके। उन्होंने शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा संगीत, पेंटिंग, जागरूकता कार्यक्रम जैसी गतिविधियों का आयोजन कर उनकी प्रतिभा को परख कर आगे बढ़ाने का कार्य किया जाए। उन्होंने संस्थाओं को आह्वान किया कि सब मिलकर अच्छी से अच्छी कार्ययोजना बनायें, जिससे पढ़ाई के साथ-साथ बच्चे हर क्षेत्र में अपना नाम रोषन करें। उन्होंने कोचिंग संस्थाओं में कार्यरत मनोचिकित्सक, डाक्टर्स आदि की संख्या में इजाफा करने के निर्देश दिये।

जस्टिस टाटिया ने कोचिंग संस्थाओं के छात्र -छात्राओं के सुसाईड प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए कहा कि कोचिंग संस्थान, हॉस्टल एवं पीजी से समन्वय स्थापित कर ऐसा माहौल तैयार करें ताकि ऐसे स्थिति उत्पन्न न हो तथा छात्र -छात्राओं की यदि कोई समस्या हैं तों संस्थान उनकी काउन्सलिंग कर समस्याओं का स्थानीय स्तर पर ही समाधान किया जाये। उन्होंने कहा कि यदि कोई कोई छात्र-छात्राऐं शैक्षणिक सत्र में बीच में अपनी पढाई छोडकर जाना चाहता है या चला जाता है तो उसे नियमानुसार आवश्यक रूप उसकी फीस के वापस लौटाने की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि अभिभावक बच्चों को उनकी रूचि के अनुसार विषय चुनने की स्वतंत्रता प्रदान करें, ताकि छात्र किसी भी प्रकार मानसिक तनाव का षिकार न हो। बैठक में अतिरिक्त कलक्टर प्रषासन श्रीमती सुनीता डागा ने जिला प्रशासन कोचिंग संस्थाओं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए तनावमुक्त शैक्षणिक वातावरण तैयार करने के लिए किये गये प्रयासों एवं गाइडलाइन के पालन के संबंध में विस्तार जानकारी दी। बैठक में ऐलन, बंसल, मोशन, रेजोरेंस, कैरियर पाइंट एवं आकाश इन्स्ट्टीयूट के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

आज दो सत्र में होगी जनसुनवाई

जस्टिस टाटिया बुधवार को सर्किट हाउस में दो सत्र जनसुनवाई करेंगे। जनसुनवाई का प्रथम सत्र प्रात 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक तथा दूसरा सत्र 2.30 बजे से सायं 5 बजे तक जनसुनवाई कर परिवादों को निस्तारण किया जायेगा। आयोग अध्यक्ष दोपहर 12.30 बजे से दोपहर 2 बजे तक कोटा बार ऐसोसिऐषन के पदाधिकारियों से चर्चा भी करेंगे

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Coaching institutes - Justice Tatia to provide a relaxed atmosphere to children
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan, news, kota, coaching institutes, justice, tatia, provide, relaxed, atmosphere, children, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kota news, kota news in hindi, real time kota city news, real time news, kota news khas khabar, kota news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved