• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सरपंच संघ का अनिश्चितकालीन धरना तीसरे दिन भी जारी

karauli news : dharna Release on the third day of Sarpanch union in karauli - Karauli News in Hindi

करौली। सपोटरा पंचायत समिति परिसर में गुरुवार को विकास अधिकारी की संदिग्ध कार्यप्रणाली तथा पंचायतों में मनरेगा कार्यों की स्वीकृति नहीं होने से आहत सरपंच संघ का अनिश्चितकालीन धरना सरपंच संघ अध्यक्ष घनश्याम लूलौज के नेतृत्व तथा पंचायत समिति के प्रधान रामलाल गुरुजी के संरक्षण में तीसरे दिन भी जारी रहा।

संघ के मुकेश गोठरा, जगदीश लेदिया, रामजीलाल मीणा आदि ने बताया कि पंचायतीराज विभाग तथा विकास अधिकारी की संदिग्ध कार्यप्रणाली से ग्राम पंचायतों के विकास कार्यों के प्रभावित होने के साथ मनरेगा योजना के कार्य 9 माह से बंद होने के कारण लोगों को रोजगार से वंचित रखा जा रहा है। सरपंचों ने आरोप लगाया कि क्षेत्र में गरीब व पात्र करीब 2600 व्यक्तियों की पेंशन बिना किसी आक्षेप के जबरन बंद कर दी गई तथा पुन: आवेदन करने के बाबजूद तीन माह से पेंशन शुरू नहीं हो पा रही है। दूसरी ओर पंचायतों में एनजीओ द्वारा फर्जी तरीके से कागजों में निर्मित शौचालयों का भुगतान उठाकर सरकार को चपत लगाने तथा आला अफसरों को कई बार शिकायत करने के बावजूद न तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है और न ही धोखाधड़ी के शिकार पात्र व्यक्तियों को शौचालय निर्माण के बाद प्रोत्साहन राशि देने की कार्रवाई की जा रही है। ऊपर से सामग्री मद का एफटीओ नहीं होने से पंचायतों के विकास कार्य अवरुद्ध पड़े हुए हैं।

सरपंच संघ अध्यक्ष घनश्याम लूलौज ने बताया कि जिला व उपखंड प्रशासन के दबाव के कारण बिना किसी जांच व आक्षेप के पात्र व्यक्तियों की पेंशन जबरन बंद करने तथा अप्रैल 2017 से मनरेगा के जॉब कार्डधारी श्रमिकों को रोजगार से वंचित करने से आक्रोशित ग्राम पंचायतों के पीड़ित महिला-पुरुष श्रमिकों के साथ सरपंच संघ शुक्रवार को पंचायत समिति में प्रदर्शन करेंगे। इधर, सरपंच संघ ने उपजिला कलेक्टर राजपाल सिंह यादव को ज्ञापन देकर सरपंचों की समस्याओं से अवगत कराकर निस्तारण कराने की मांग की है। सरपंचों ने बताया कि दो दिन में समस्याओं का निराकरण नही होने पर सरपंचों का जिला स्तरीय आंदोलन छेड़ा जाएगा।

सरपंच संघ ने विकास अधिकारी को नहीं हटाने तक अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन जारी रखने का ऐलान किया है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र की 34 ग्राम पंचायतों के अटल सेवा केन्द्र बंद रखने के साथ गांधीवादी तरीके से कलमबंद हड़ताल भी जारी रखेंगे। दूसरी ओर सचिव संघ के जिलाध्यक्ष रामखिलाड़ी मीणा, मंत्रालयिक कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष आशाराम मीणा, ग्राम सेवक संघ सपोटरा के अध्यक्ष अमृतलाल धोबी तथा मंत्रालयिक कर्मचारी संघ सपोटरा के अध्यक्ष किरोड़ीलाल मीणा ने बताया कि सरपंचों का अनिश्चितकालीन धरना जारी रहने के कारण ग्राम पंचायतों में सरपंचों का सहयोग नहीं मिलने के कारण सचिव व एलडीसी कार्य नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने पंचायतीराज के अधिकारियों से सरपंचों की समस्याओं के शीघ्र निराकरण की गुहार की है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-karauli news : dharna Release on the third day of Sarpanch union in karauli
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: karauli news, sarpanch union dharna in karauli, sarpanch union karauli, panchayat samiti sapotra in karauli, karauli hindi news, karauli latest news, rajasthan hindi news, करौली समाचार, राजस्थान समाचार, करौली में सरपंच संघ का धरना, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, karauli news, karauli news in hindi, real time karauli city news, real time news, karauli news khas khabar, karauli news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved