• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जोधपुर एयरपोर्ट विस्तार के लिए जमीन अवाप्ति, अगली सुनवाई एक नवंबर को

land acquisition for Jodhpur Airport Expansion, Next hearing on November 1 2017 - Jodhpur News in Hindi

जोधपुर। राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नंद्राजोग और जस्टिस रामचंद्र सिंह झाला की खंडपीठ ने जोधपुर एयरपोर्ट विस्तार के लिए 2.18 एकड़ जमीन की अवाप्ति का नोटिफिकेशन राज्य सरकार के स्तर पर ही जारी करने के आदेश दिए हैं। राज्य सरकार की ओर से तर्क दिया गया था कि यह जमीन केंद्र सरकार को उपयोग के लिए चाहिए, इसलिए नोटिफिकेशन केंद्र सरकार के स्तर पर ही जारी होगा। इस मामले में अगली सुनवाई एक नवंबर को होगी।

गौरतलब है कि एयरपोर्ट विस्तार के लिए विनायकिया गांव के खसरा संख्या 2 में स्थित 2.18 एकड़ निजी जमीन को अवाप्त किया जाना है। इसके लिए रक्षा मंत्रालय ने गत 2 अगस्त को ही 1 करोड़ 19 लाख 90 हजार रुपए स्वीकृत कर दिए थे, यह राशि रक्षा मंत्रालय के संपदा विभाग के पास पड़ी है।

कोर्ट के समक्ष यह मुद्दा आया कि एयरपोर्ट विस्तार के लिए निजी जमीन की अवाप्ति प्रक्रिया और नोटिफिकेशन किसके स्तर पर जारी होगा। राज्य सरकार की ओर से पेश हुए अतिरिक्त महाधिवक्ता राजेश पंवार अधिवक्ता श्याम पालीवाल ने बहस करते हुए कोर्ट को बताया कि भूमि अवाप्ति की प्रक्रिया राज्य सरकार की बजाय केंद्र सरकार द्वारा की जानी है। इसके समर्थन में उन्होंने भूमि अवाप्ति के वर्ष 2013 के एक्ट का हवाला भी दिया।

दूसरी ओर वरिष्ठ अधिवक्ता एमएस सिंघवी ने तर्क दिया कि जमीन राज्य सरकार के क्षेत्राधिकार में स्थित है, इसलिए इसे राज्य सरकार ही अवाप्त करेगी। दोनों पक्षों को सुनने के बाद खंडपीठ ने राजेंद्र नगर आदर्श गृह निर्माण सहकारी समिति लिमिटेड बनाम राजस्थान के मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले को इंगित करते हुए कहा कि भूमि अवाप्ति एक्ट 1894 2013 के वर्तमान एक्ट के प्रावधान के अनुसार स्पष्ट किया जाता है कि इस मामले में राज्य सरकार द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाना उचित है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-land acquisition for Jodhpur Airport Expansion, Next hearing on November 1 2017
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: land acquisition, jodhpur airport expansion, next hearing on november 1 2017, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jodhpur news, jodhpur news in hindi, real time jodhpur city news, real time news, jodhpur news khas khabar, jodhpur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved