• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 5

देश के लिए मिसाल बनेगा राजस्थान का शिक्षा मॉडल : मुख्यमंत्री

जयपुर/झुंझुनूं। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि पिछले चार सालों में शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान में कई नवाचार हुए हैं। गुणवक्तापूर्ण शिक्षा के लिए हर ग्राम पंचायत में मॉडल स्कूल खोले जा रहे हैं। आने वाले समय में राजस्थान का शिक्षा मॉडल न केवल हमारे प्रदेश की तस्वीर बदलेगा, बल्कि पूरे देश के लिए मिसाल बनेगा।

राजे ने यह बात झुंझुनूं जिले के सूरजगढ़ स्थित आरजे बरासिया टीटी कॉलेज में लोगों से जनसंवाद करते हुए उस समय कही, जब दो स्कूली विद्यार्थियों अभिषेक कुमावत एवं अंकित कुमावत ने राजस्थान की स्कूली शिक्षा पर अपने सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विद्यार्थियों को जयपुर स्थित शिक्षा संकुल ले जाकर राजस्थान में शिक्षा के क्षेत्र में किए नवाचारों से अवगत कराया जाए। साथ ही शिक्षा में और सुधार के लिए उनके सुझाव भी लिए जाएं। जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी समाजों के लोगों से सीधे मुलाकात करने और उनके क्षेत्र की बड़ी समस्याओं के बारे में जानने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

15 दिन में लगेगा विशेष शिविर

कार्यक्रम के दौरान सूरजगढ़ क्षेत्र में पट्टे नहीं मिलने की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने संभागीय आयुक्त राजेश्वर सिंह को निर्देश दिए कि इसका समाधान किया जाए। संभागीय आयुक्त ने मौके पर ही निदेशक, डीएलबी से बात कर आश्वस्त किया कि 15 दिन में विशेष शिविर लगाकर पट्टे दिए जाएंगे।

खेतों में बसे लोगों को मिलेंगे कनेक्शन

सूरजगढ़ तहसील की झाझरिया की ढाणी के लोगों ने खेतों में बसे लोगों को बिजली कनेक्शन नहीं मिलने से बच्चों की पढ़ाई में आ रही दिक्कत की बात कही। इस पर अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के एमडी ने कहा कि दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना के तहत इस श्रेणी के कनेक्शन भी दिए जा रहे हैं।

बुहाणा में खुलेगी आर्मी कैन्टीन

जनसंवाद में लोगों ने सैनिक बाहुल्य क्षेत्र होने के कारण बुहाणा में आर्मी कैन्टीन खोलने की मांग रखी। इस पर मुख्यमंत्री ने सैनिक कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि कैन्टीन के लिए एक सप्ताह में प्रस्ताव बनाकर भेजें। इसी दौरान लोगों ने झुंझुनूं-सूरजगढ़-बुहाणा-पचेरी के लिए एक रोडवेज बस संचालित किए जाने की भी मांग रखी। इस पर मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस रूट पर यात्री भार का परीक्षण करवाकर रोडवेज बस चलाने की कार्रवाई की जाए।

मिसिंग लिंक की सूची बनाकर प्रस्ताव भेजें

राजे ने जनसंवाद के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे क्षेत्र के ऐसे मार्गों जिन पर सड़कों का कुछ हिस्सा कच्चा है या क्षतिग्रस्त है, उन्हें मिसिंग लिंक योजना या अन्य स्रोतों से बनवाकर लोगों को राहत प्रदान करें। इस दौरान उन्होंने बलौदा से सतनाली के बीच की 5 किलोमीटर सड़क मिसिंग लिंक योजना के तहत बनाने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा के बॉर्डर से जुड़ी मिसिंग लिंक सड़कों की सूची तैयार कर प्रस्ताव भेजे जाएं। उन्होंने सड़क निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान रखने के भी निर्देश दिए।

सीएचसी के लिए भेजें प्रस्ताव

मुख्यमंत्री को जब पचेरी की सरपंच रितुरानी ने बताया कि पचेरी का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वहां की आबादी के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत किया जाना चाहिए। इस पर मुख्यमंत्री ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को परीक्षण करवाकर शीघ्र प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। रैबारी समाज के लोगों ने दस घरों की बस्ती रूपेरपुरा में सिक्योरिटी राशि जमा होने के बावजूद घरेलू बिजली कनेक्शन मिलने में हो रही देरी से अवगत कराया तो मुख्यमंत्री ने बिजली विभाग के अधिकारियों को शीघ्र बिजली कनेक्शन देने के निर्देश दिए।

एमजेएसए ने दिलाई फ्लोराइड युक्त पानी से मुक्ति




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jhunjhunu news : Education model of Rajasthan will be an example for the country : chief minister vasundhara raje
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jhunjhunu news, education model of rajasthan, rajasthan chief minister vasundhara raje, chief minister vasundhara raje, chief minister vasundhara raje in surajgarh assembly constituency, public dialogue of chief minister vasundhara raje, rj barasia tt college surajgarh jhunjhunu, divisional commissioner rajeshwar singh, ajmer vidyut vitran nigam ltd, ajmer power distribution corporation limited, mukhyamantri jal swavlamban abhiyan rajasthan, annapurna kitchen in surajgarh, jhunjhunu hindi news, jhunjhunu latest news, rajasthan hindi news, rajasthan election, rajasthan assembly election, झुंझुनूं समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान चुनाव, विधानसभा चुनाव, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jhunjhunu news, jhunjhunu news in hindi, real time jhunjhunu city news, real time news, jhunjhunu news khas khabar, jhunjhunu news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved