• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
1 of 2

एसएमएस व संबद्ध अस्पतालों की सुधरेगी दशा

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने शुक्रवार शाम चिकित्सा शिक्षा निदेशालय में बैठक आयोजित कर एसएमएस हॉस्पिटल एवं एसएमएस मेडिकल कालेज से संबद्ध अस्पतालों के विकास कार्यों की विस्तार से समीक्षा की एवं इन चिकित्सा संस्थानों में आने वाले मरीजों के लिए बेहतर चिकित्सा सुविधाएं ं उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।

सराफ ने शहर के प्रमुख चिकित्सा संस्थानों में ऑक्सीजन प्लांट, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट एवं पार्किंग की समुचित व्यवस्था करने के साथ ही चिकित्सकों, रेजीडेंट चिकित्सकों व चिकित्साकर्मियों के लिए आवास की समुचित व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कांवटिया अस्पताल, बनीपार्क सेटेलाइट, सेठी कॉलोनी सेटेलाइट, गणगौरी चिकित्सालय सहित अन्य संबद्ध अस्पतालों में आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं सुलभ कराने पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

एसएमएस हास्पिटल में मेंटीनेंस के लिए डेढ़ करोड़ की मंजूरी

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश के सबसे बड़े एसएमएस हॉस्पिटल में इस वर्ष विभिन्न मेंटीनेंस कार्यों के लिए डेढ़ करोड़ रुपए की राशि मंजूर की गई है। उन्होंने बताया कि नर्सिंग हॉस्टल में मरम्मत व विकास कार्यों के लिए 60 लाख रुपए की राशि मंजूर की गई है। एसएमएस अस्पताल में आने वाले मरीजों एवं उनके परिजनों की सुविधा के लिए फूड कोर्ट बनाए जाएंगे। साथ ही एम्बूलेंस की पार्किंग के लिए भी अलग से व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि एसएमएस हॉस्पिटल में कॉटेज वार्ड की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाया जाएगा एवं जनसहयोग से अतिरिक्त मंजिलें बनाकर कॉटेज वार्ड की क्षमता को बढ़ाया जाएगा।

जनाना एवं महिला अस्पताल में बढ़ेंगी सुविधाएं
सराफ ने बताया कि जनाना अस्पताल में हाल ही नया ब्लड बैंक, पीजी हॉस्टल, एएनसी ब्लॉक एवं नई एनआईसीयू का निर्माण करवाया गया है। उन्होंने मरीजों व उनके परिजनों की सुविधाओं को देखते हुए पार्किंग, कैंटीन, परमानेंट पुलिस चौकी एवं नई एकेडमिक विंग बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि महिला चिकित्सालय में आवश्यकतानुसार मेंटीनेंस कार्य कराने के निर्देश दिए। उन्होंने आवश्यकतानुसार विकास कार्यों के प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए।

जेके लोन अस्पताल में मल्टीलेवल पार्किंग
चिकित्सा मंत्री ने जेके लोन अस्पताल में मल्टीलेवल पार्किंग की योजना बनाकर प्रस्तुत करने एवं कैंटीन की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल में पानी भरने की समस्या को दूर करने के लिए सीवरेज लाइन की मेंटीनेंस करवाने के भी निर्देश दिए। अस्पताल अधीक्षक डॉ. अशोक गुप्ता ने बताया कि जेके लोन अस्पताल में इस समय 900 बेड की व्यवस्था है एवं शीघ्र ही 100 बेड की नर्सरी भी प्रारंभ की जा रही है।

कांवटिया अस्पताल का होगा विस्तार
शास्त्री नगर स्थित कांवटिया अस्पताल के पास उपलब्ध कराई 2 हजार 164 गज जमीन पर शीघ्र ही विस्तार कार्य शुरू होंगे। चिकित्सालय के पास उपलब्ध अतिरिक्त भूमि के लिए भी नगर निगम से चर्चा कर उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाएगा। चिकित्सालय में विशेषज्ञ चिकित्सकों की मांग को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त विशेषज्ञ चिकित्सक लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इस चिकित्सालय में एसएमएस से संबद्ध होने के बाद ओपीडी में 47 प्रतिशत व आईपीडी में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

गणगौरी बाजार अस्पताल के विस्तार का कार्य शीघ्र शुरू कराने के निर्देश
सराफ ने गणगौरी बाजार चिकित्सालय में वर्ष 2016 में ओपीडी में 25 प्रतिशत एवं आईपीडी में 30 प्रतिशत की वृद्धि को ध्यान में रखते हुए अस्पताल के लिए उपलब्ध कराई गई अतिरिक्त भूमि में शीघ्र निर्माण कार्य शुरू कराने के लिए कार्रवाई करने के निर्देश दिए। अधीक्षक डॉ. अजय माथुर ने बताया कि चिकित्सालय में गत वर्ष 8 हजार 118 डिलेवरी हुई है एवं इस चिकित्सालय में विशेषज्ञ चिकित्सक भी उपलब्ध होने से मातृ मृत्यु दर न्यूनतम रही है।

सेठी कालोनी में रिकॉर्ड ईसीजी
चिकित्सा मंत्री ने सेठी कालोनी अस्पताल में चल रहे निर्माण कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। एसएमएस से संबद्ध होने के बाद इस अस्पताल में ओपीडी में 20 प्रतिशत एवं आईपीडी में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ईसीजी सेवा उपलब्ध होने के बाद रिकॉर्ड 15 हजार 122 ईसीजी की गई हैं।

टीबी अस्पताल में बनेगा नई एसटीबी प्लांट




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-will Corrected the condition of SMS and related hospitals
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: corrected the condition of sms and related hospitals, medical and health minister kalicharan saraf, directorate of medical education, sms hospital, sms medical college, janana and women\s hospital jaipur, jk lone hospital jaipur, kanchiya hospital jaipur, gagauri bazar hospital jaipur, tb hospital jaipur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved