• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

वक्फ बोर्ड चेयरमैन पर गाज गिरी, हाईकोर्ट ने किया मनोनयन रद्द

Waqf board chairman, the High Court has nominated canceled - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट ने राजस्थान वक्फ बोर्ड के चेयरमैन अबु बकर नकवी और सदस्य अफरोज जैदी तथा निदा खान को सदस्य बनाने वाली नौ मार्च,2016 की राज्य सरकार की अधिसूचना रद्द कर दी है।
न्यायाधीश मनीष भंडारी ने यह आदेश प्रार्थी सैय्यद नजीर हसन की याचिका पर दिए। एडवोकेट प्रवीण जैन ने बताया कि वक्फ बोर्ड में चुने हुए और सरकार की ओर से मनोनीत दो प्रकार के सदस्य होते हैं और वक्फ एक्ट में इनकी योग्यता भी तय है। सरकार ने नौ मार्च,2016 की अधिसूचना से अबु बकर नकवी, अफरोज जैदी और निदा खान को सदस्य नियुक्त किया था। बाद में नकवी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन बन गए थे जबकि तीनों ही सदस्य कानूनी तौर पर ही वक्फ बोर्ड की सदस्य बनने की योग्यता नहीं रखते। नकवी को जिस धारा में सदस्य बनाया है उसके अनुसार मुस्लिम व्यक्ति का टाउन प्लानिंग, बिजनेस मैनेजमेंट, सामाजिक कार्य, रेवेन्यू, कृषि और वित्तीय मामलों का जानकार होना जरुरी है जबकि नकवी तृतीय श्रेणी शारीरिक शिक्षक थे। मार्च में सदस्य बनने से पहले फरवरी 2016 में ही उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली थी। इसी प्रकार अफरोज जैदी कानूनी तौर पर मान्यता प्राप्त शिया इस्लाम की स्कॉलर नहीं हैं और ना ही निदा खान सुन्नी इस्लाम की मान्यता प्राप्त स्कॉलर हैं इसलिए तीनों का मनोनयन कानूनी तौर पर ही गलत है।









ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Waqf board chairman, the High Court has nominated canceled
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan news, highcourt rajasthan news, jaipur news, waqf board chairman, nominated canceled, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved