• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

सप्लाई का पानी ऐसा हो कि लोग सीधे नल से ही पी सकें - डॉ. सुबोध अग्रवाल


जयपुर। अतिरिक्त मुख्य सचिव, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी डॉ. सुबोध अग्रवाल ने कहा कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा की जा रही जलापूर्ति का पानी की गुणवत्ता ऐसी हो कि लोग आरओ लगाने की बजाय सीधे नल से आने वाला पानी ही पीयें। उन्होंने कहा कि आर.ओ. एवं बोतलबंद पानी से कहीं अधिक फायदेमंद पीएचईड़ी द्वारा आपूर्ति किए जाने वाला पेयजल है क्योंकि उसमें सारे जरूरी मिनरल्स होते हैं। इस संबंध में विभाग की ओर से आमजन में जागरूकता पैदा की जाए। डॉ. अग्रवाल क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा पीएचईड़ी के सहयोग से जयपुर में आयोजित किए जा रहे दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में गुरूवार को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमें तकनीकी भाषा की जगह आमजन की समझ में आने वाली भाषा में उन्हें समझाना होगा ताकि लोगों की आपूर्ति के पानी की बेहतर गुणवत्ता के बारे में जागरूक किया जा सके। पानी सही एवं गुणवत्ता युक्त है यह बात हमें आसान तरीके से लोगों को बतानी होगी।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि जल जीवन मिशन में पिछले तीन साल से हजारों करोड़ रूपए खर्च कर पूरे देश में ग्रामीण घरों तक नल के माध्यम से पीने योग्य पानी पहुंचाया जा रहा है। लोगों के घरों तक पहुंचने वाले इस पानी की गुणवत्ता यदि बरकरार नहीं रही तो राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा जेजेएम में किए जा रहे हजारों करोड़ रूपए के इस व्यय की कोई उपयोगिता नहीं रह जाएगी। एनएबीएल मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं एवं हमारे रसायनज्ञों की यह जिम्मेदारी है कि पेयजल की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं हो।

डॉ. अग्रवाल ने कहा कि क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा दिए जा रहे एनएबीएल सर्टिफिकेट प्राप्त लैब द्वारा की गई पानी की गुणवत्ता जांच पूरे देश में मान्य है। लोगों का यह भरोसा क्वालिटी काउंसिल ने वर्षों की मेहनत से कमाया है। उन्होंने कहा कि क्वालिटी काउंसिल, बीआईएस एवं अन्य संस्थाओं द्वारा जारी किए जाने वाले सर्टिफेकेट में आईएसओः9000, आईएसओः10000 जैसे मापदण्ड आमजन की समझ में नहीं आते हैं। विभिन्न मापदण्डों को हमें आसान बनाना होगा। मार्का ऐसा होना चाहिए ताकि आम आदमी को यह आसानी से समझ में आए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The water supply should be such that people can drink directly from the tap - Dr. Subodh Agarwal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dr subodh agarwal, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved