• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 8

तहजीब और एकता ही मुस्लिम समुदाय की ताकत है : मुख्तार अब्बास नकवी

जयपुर। राजस्थान हज कमेटी की ओर से हजयात्रा 2017 में खास सहयोग प्रदान करने वालों का सम्मान करने के लिए शनिवार को इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में समारोह का आयोजन किया।

समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी थे।
समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हमारी तहजीब और एकता ही हमारी ताकत है। इसे कोई भी कम नहीं कर सकता। उन्होंने एक उदाहरण देते हुए कहा कि पहले मुस्लिम समुदाय से एक भी आईएएस अधिकारी नहीं थे। मुस्लिम समुदाय में मेधावी छात्र भी थे, काबिल भी थे, लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होना उन्हें आगे बढ़ने से रोकने में बड़ा कारण था। इस कारण हमने उनकी फीस और रहने का खर्चा उपलब्ध कराया। इतना करने के बाद हिंदुस्तान में 52 बच्चे आईएएस बने। यह आजादी के बाद पहली बार हुआ। इसका श्रेय हम सरकार को नहीं देते। हमने सिर्फ उन्हें मौका उपलब्ध कराया। बाकी छात्र उनकी मेहनत के बल पर ही इस मुकाम पर पहुंचे हैं। हम आगे भी ऐसे मौके उपलब्ध कराते रहेंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि पहले के मुकाबले अब हजयात्रा में काफी सहूलियतें हुई हैं। हम चाहते हैं कि हाजियों की संख्या अब और भी बढ़े। ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ ले सकें। कार्यक्रम के दौरान नकवी ने शेरो-शायरी के माध्यम से अपनी बात कही। इस पर सभागार तालियों से गूंज उठा। समारोह में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने राजस्थान हज कमेटी के चेयरमैन अमीन पठान सहित कमेटी के सभी सदस्यों को हजयात्रा के आयोजन को लेकर मुबारकबाद दी।

राजस्थान हज कमेटी के चेयरमैन अमीन पठान ने केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का हजयात्रा में पूरी तरह सहयोग करने पर आभार जताया। साथ ही सेंट्रल हज कमेटी और राजस्थान हज कमेटी सहित हजयात्रा में सहयोग करने वाले सभी लोगों का आभार जताते हुए कहा कि आप सभी के प्रयासों से इस बार हजयात्रा में हाजियों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। प्रत्येक हाजी को समय पर फ्लाइट मिली। समय पर सामान मिला। समय पर आब-ए-जमजम मिला। इस हजयात्रा को सुखद व आरामदायक बनाने के लिए सेंट्रल से एयरपोर्ट अथारिटी और कमेटी के छोटे से छोटे कार्यकर्ता ने पूरा सहयोग किया है।

जनवरी के पहले सप्ताह में होगा हजयात्रियों के चयन के लिए कुर्रा



यह भी पढ़े

Web Title-Tehzeeb and unity are the strength of the Muslim community : mukhtar abbas naqvi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: tehzeeb and unity are the strength of the muslim community, muslim community hindustan, muslim community rajasthan, \r\nunion minister for minority affairs mukhtar abbas naqvi, haj yatra 2017, hajj yatra 2017, haj yatra, rajasthan state haj committee chairman amin pathan, jaipur hindi news, rajasthan hindi news, जयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान स्टेट हज कमेटी, हजयात्रा 2017, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved