• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

चार साल में 17 हजार करोड़ रूपए खर्च कर प्रदेशवासियों को पिलाया साफ पानी

जयपुर। जलदाय मंत्री सुरेन्द्र गोयल ने कहा कि पिछले चार वर्षों में सरकार ने 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को सतही पेयजल से जोड़कर लाभान्वित किया है। उन्होंने कहा कि दिसंबर 2018 तक 50 लाख और लोगों तक सतही पेयजल पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार आमजन को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए संकल्पबद्ध है। यही वजह है कि सरकार ने विगत 4 वर्षों में 17 हजार 322 करोड़ से ज्यादा की धनराशि व्यय कर आमजन को राहत पहुंचाई है।
गोयल मंगलवार को जल भवन में सरकार के चार वर्ष पूरे होने के मौके पर मीडिया को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार का पूरा ध्यान भूमिगत जल की बजाए सतही जल को आमजन तक पहुंचाने पर है। पिछले चार वर्षों में सरकार ने 22 कस्बों, 2 हजार 785 गांव और 4 हजार 600 ढाणियों तक वृहद पेयजल परियोजनाओं के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया है।

4 सालों में 34 वृहद पेयजल परियोजनाएं

गोयल ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने जहां पांच वर्षों में विभिन्न पेयजल योजना और परियोजनाओं पर केवल 12 हजार 225 करोड़ रुपए व्यय किए थे, वहीं वर्तमान सरकार ने 4 वर्षोंं में ही 17 हजार 322 करोड़ रुपए की धनराशि व्यय की। बात ग्रामीण क्षेत्र की जाए तो पिछली सरकार ने 5 वर्षों में 10 हजार 36 करोड़ रुपए खर्च किए, वहीं वर्तमान सरकार ने चार साल में ही 13 हजार 662 करोड़ का धनराशि खर्च कर लोगों तक शुद्ध पेयजल पहुंचाया है। शहरी क्षेत्रों में पिछली सरकार ने पांच सालों में 2188 करोड़ रुपए व्यय किए, वहीं इस सरकार ने 36 सौ करोड़ रुपए से भी ज्यादा की राशि व्यय कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने 4 सालों में 34 वृहद पेयजल परियोजनाओं के माध्यम से लोगों तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया, जबकि पूर्ववर्ती सरकार केवल 21 पेयजल योजनाएं ही पूरी कर पाई।
चार सालों में 22 शहर पेयजल योजना से जोड़े


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Spending Rs 17 thousand crore in four years to cleanse the residents of the state
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan news, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved