• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 7

इंग्लिश का बेहतर माहौल उपलब्ध करा रही है सरकार - किरण माहेश्वरी

जयपुर। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा कि राज्य के युवा बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं, लेकिन अंग्रेजी ज्ञान के अभाव में पिछड़ जाते हैं। इस कमी को दूर कर उनका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ऑनलाइन एप ‘हैलो इंग्लिश‘ और ऑफ लाइन क्लास के जरिए अंग्रेजी का माहौल उपलब्ध करा रही है। ऐसे में छात्र-छात्राओं को भी आगे बढ़कर ऐसी कोशिशों को अपनाना चाहिए।

माहेश्वरी मंगलवार को एमएनआईटी के सभागार में UPER (अपस्किल प्रोफिएंसी इन इंग्लिश फॉर राजस्थान) के कैंपस एंबेसेडर कॉन्क्लेव को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि राज्य के ज्यादातर छात्र-छात्राएं गांवों से आते हैं। ऐसे में प्रतिभा होते हुए भी वे खुद को अच्छे से प्रस्तुत नहीं कर पाते। सरकार उनकी झिझक को दूर करने के लिए राज्य की सभी कॉलेजों में अंग्रेजी का ऐसा माहौल तैयार करने की कोशिश कर रही है, जिससे छात्र-छात्राएं इंग्लिश नॉलेज से अपग्रेड रहे और निजी और सरकारी क्षेत्रों की नौकरियों में पीछे नहीं रहें।

उन्होंने कहा कि ऑनलाइन के अलावा सरकार ऑफ लाइन यानी क्लासों के जरिए भी छात्र-छात्राओं को इंग्लिश के गुर सिखाने जा रही है। उन्होंने कहा कि विभाग का नोएडा की ‘इंग्लिश एज‘ कंपनी से टाईअप हो चुका है। इसके अनुसार यह कंपनी तीन महीने के कोर्स कॉलेजों में करवाएगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए 12 महिला महाविद्यालय और दो पोलोटेक्निक महाविद्यालयों का भी चयन कर लिया गया है। जनवरी माह से इन कॉलेजों में नियमित रूप से इंग्लिश अपग्रेडिंग की जाएगी ताकि कॉलेजों से निकलने के बाद छात्र-छात्राओं को नौकरियों के लिए भटकना नहीं पड़े। उन्होंने कहा कि ये कोर्सेज पूरी तरह निशुल्क होंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rajasthan Government is providing a better environment for English said Kiran Maheshwari
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan government, environment for english, kiran maheshwari, minister of higher and technical education, festival of education, upskill proficiency in english for rajasthan, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved