• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
1 of 6

मुख्यमंत्री राजे की पहल पर शुरू हुआ देश में रेलवे स्टेशनों का सौंदर्यीकरण : रेल मंत्री

जयपुर। केन्द्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की पहल पर राजस्थान से ही रेलवे स्टेशनों के सौंदर्यीकरण की शुरुआत हुई है। उनका मानना है कि रेलवे स्टेशन साफ-सुथरे होने के साथ सुंदर भी दिखने चाहिए। अब सारे देश में रेलवे स्टेशनों के सौंदर्यीकरण पर काम हो रहा है।

रेलमंत्री प्रभु मुख्यमंत्री राजे की अध्यक्षता में मंगलवार को जयपुर जंक्शन पर 367 करोड़ रुपए से अधिक लागत की विभिन्न रेल परियोजनाओं के शुभारंभ के लिए आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। राजे एवं केन्द्रीय मंत्री ने प्रोजेक्ट्स का रिमोट के माध्यम से लोकार्पण एवं शिलान्यास किया तथा नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। जयपुर में मुख्य समारोह के साथ-साथ मारवाड़ जंक्शन, उदयपुर, अजमेर, सीकर तथा हरियाणा के रेवाड़ी में भी समारोहों का आयोजन किया गया।

रेल मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार के साथ कदम मिलाते हुए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने अजमेर-हरिद्वार ट्रेन को उदयपुर तक बढ़ाने, उदयपुर में कंटेनर डिपो की स्थापना, उदयपुर से दक्षिण भारत को जोडऩे के लिए नई गाड़ी तथा राजस्थान से शिरड़ी के लिए नई गाड़ी शीघ्र शुरू करने के साथ अरावली एक्सप्रेस का नाम परिवर्तन कर अमरापुर एक्सप्रेस करने का आश्वासन भी दिया। प्रभु ने कहा कि केन्द्र सरकार राजस्थान में रेल नेटवर्क को मजबूत करने पर फोकस कर रही है। वर्तमान में राज्य में 36 हजार करोड़ रुपए लागत के विभिन्न प्रोजेक्ट्स चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी राजस्थान में 42 प्रतिशत रेल मार्ग विद्युतीकृत हैं, हमारा लक्ष्य अगले 5 साल में इसे दोगुना करने का है।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इस अवसर पर कहा कि रेलमंत्री प्रभु ने रेल के माफिक तेज रफ्तार कार्यशैली से रेल मंत्रालय को तकनीकी रूप से सुदृढ़ किया है। वे पहले ऐसे रेल मंत्री हैं, जिन्होंने ट्विटर का इस्तेमाल कर रेल यात्रियों की परेशानियों का त्वरित निराकरण किया है। वे ट्वीट को रि-ट्वीट नहीं कर उस पर रिएक्ट कर लोगों को राहत पहुंचाते हैं। आज जिन रेल परियोजनाओं का शुभारंभ किया गया है वे राजस्थान में विकास की गति को बढ़ाने वाली साबित होंगी। उन्होंने रेल मंत्रालय द्वारा पौधरोपण, पर्यावरण संरक्षण तथा रेलवे में बायो-टॉयलेट्स को बढ़ावा देने जैसी पहल की सराहना की।

इस अवसर पर गृह मंत्री गुलाब चन्द कटारिया, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अरुण चतुर्वेदी, नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी, सांसद रामचरण बोहरा एवं सुखबीर सिंह जौनापुरिया, रेलवे बोर्ड के सदस्य इंजीनियरिंग ए.के. मित्तल, उत्तर-पश्चिम रेलवे जयपुर के महाप्रबंधक गिरीश पिल्लई सहित मारवाड़ जंक्शन, उदयपुर, अजमेर, सीकर और रेवाड़ी में कई केन्द्रीय मंत्री तथा स्थानीय सांसद-विधायक एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

नई रेल परियोजनाओं के लिए मुख्यमंत्री की रेल मंत्री के साथ बैठक


यह भी पढ़े

Web Title-Prabhu did the release and foundation of many projects, CM Raje was present
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan news, hindi news, rail minister, suresh, prabhu, release, foundation of many projects, cm raje was present, news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved