• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रत्येक विशेष योग्यजन का ऑनलाईन पंजीकरण सुनिश्चित होगा- मुख्य सचिव

Online registration of each special qualification will be ensured-Chief Secretary - Jaipur News in Hindi

जयपुर। मुख्य सचिव अशोक जैन ने समस्त जिला कलेक्टरों को निर्देश दिये कि राज्य के प्रत्येक विशेष योग्यजन का एक माह में ऑनलाइन निःशुल्क पंजीकरण करना सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए हमें घर-घर जाकर प्रत्येक विशेष योग्यजन की पहचान कर ई-मित्र केन्द्र तक पहुंचाकर पंजीकरण करना होगा।

मुख्य सचिव जैन ने गुरूवार को शासन सचिवालय में विडियों कान्फ्रेंस के माध्यम से जिला कलेक्टरों से एक जून, 2017 से पं. दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन पंजीयन अभियान की समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा प्रत्येक योग्यजन को लाभ पहुंचाने की है, इसी उद्देश्य को लेकर 24 सितम्बर, 2017 तक प्रत्येक विशेष योग्यजन का सर्वे कर ई-मित्र केन्द्रों के माध्यम से पंजीकरण कराना है। उन्होंने कहा कि 21 श्रेणियों के विशेष योग्यजनों का पंजीकरण होने के उपरान्त 25 सितम्बर, 2017 से पं. दीनदयाल उपाध्याय जयन्ती से पंचायत समिति स्तर पर विशेष शिविर लगाकर निःशक्तता प्रमाण पत्र जारी होंगे तथा 12 दिसम्बर, 2017 से 31 मार्च, 2018 तक पात्र सभी विशेष योग्यजनों को विभिन्न तरह की सहायता व आवश्यक उपकरण उपलब्ध करायें जायेंगे।

मुख्य सचिव ने टोंक, सवाई माधोपुर, जोधपुर, जालोर, पाली, झालावाड, दौसा सहित समस्त जिला कलेक्टरों से विशेष योग्यजन पंजीकरण अभियान के लिए किये जा रहे प्रयासों की जानकारी लेते हुए निर्देश दिये कि सभी विभागों के आपसी समन्वयक से विशेष योग्यजनों के पंजीयन में गति लाई जावे। उन्होंने पजींकरण अभियान में बाहरी क्षेत्रों में वार्ड पार्षदों एवं ग्रामीण क्षेत्र में सरपंच एवं स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लेने को कहा।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव जे.सी.मोहन्ती ने कहा कि विशेष योग्यजनों के पंजीकरण करने की प्रक्रिया को सरलीकरण कर दिया अब राशन कार्ड लाने पर भी पंजीकरण किया जा सकेगा।

उन्होंने निर्देश दिये कि जिलों को विशेष योग्यजन पंजीकरण अभियान के प्रचार-प्रसार के लिए पर्याप्त बजट दिया गया है। उन्होंने विभिन्न सामाजिक संगठनों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं को सहयोग लेने का आह्वान करते हुए कहा कि शहरी क्षेत्र में विशेष ध्यान देना है। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रदेश में विभिन्न योजनाओं पेंशन प्राप्त कर रहे 5 लाख से अधिक विशेष योग्यजनों का तो तत्काल पंजीकरण करे तथा स्कूलों में शाला दर्पण के तहत किये गये सर्वे में उपयोग करने की सलाह दी।

विडियों कॉन्फ्रेसिंग मे ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुदर्शन सेठी ने जिला कलेक्टरों को कहा कि आगामी 15 अगस्त को होने वाली ग्राम सभाओं में ग्राम पंचायतों में दर्ज विशेष योग्यजनों के आंकडों का उपयोग कराने का सुझाव दिया।
इस पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक डॉ. समित शर्मा ने कहा कि विशेष योग्यजन पंजीकरण के लिए सभी जिला कलेक्टरों को मनयोग से प्रयास करने की विशेष सलाह दी। उन्होंने जिला कलेक्टरों को कहा कि पंजीकरण की रिपोर्ट विभागवार भिजवाये। जिससे यह पता लगे की कौनसा विभाग व अधिकारी पूरी निष्ठा से काम नहीं कर रहा है। उन्होंने चिकित्सा विभाग, महिला बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग के अधिकारियों एवं कार्मिकों, अध्यापकों, आंगनबाडी कार्यकर्ता, नर्स का पूरा सदुपयोग कराने का सुझाव दिया।

डॉ. समित शर्मा ने बताया कि विशेष योग्यजनों का ई-मित्र केन्द्रों एवं अटल सेवा केन्द्रों पर निःशुल्क पंजीकरण किया जायेगा। प्रत्येक विशेष योग्यजन के पंजीकरण के लिए ई-मित्र केन्द्र को 30 रूपये दिये जायेंगे। इसके लिए आई.टी. विभाग को 3 करोड़ के बजट का आवंटन किया जा चुका है।

विडियो कान्फ्रेंस में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख शासन सचिव वीनू गुप्ता, नगरीय विकास विभाग के प्रमुख शासन सचिव डॉ. मनजीत सिंह, चिकित्सा शिक्षा विभाग के शासन सचिव आनन्द कुमार, शिक्षा विभाग के विशिष्ठ शासन सचिव अशफाक हुसैन, अतिरिक्त निदेशक, विशेष योग्यजन अभिताभ कौशिक सहित राजस्व विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Online registration of each special qualification will be ensured-Chief Secretary
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: online registration of each special qualification will be ensured-chief secretary, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved