• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

मुद्रा योजना महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की सबसे कामयाब योजना -राठौड़

जयपुर । केन्द्रीय युवा मामले और खेल एवं सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्द्धन राठौड़ ने मुद्रा योजना को महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में अब तक की सबसे कामयाब योजना बताया है। उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में इस योजना के तहत नौ करोड़ लोगों को चार लाख करोड़ रूपये के ऋण वितरित किये गये। इनमें से 80 प्रतिशत ऋण महिलाओं को दिये गये। कर्नल राठौड शुक्रवार को जयपुर के रामलीला मैदान में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति द्वारा आयोजित वित्तीय समावेशन एवं मुद्रा प्रोत्साहन अभियान के उदघाटन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुद्रा योजना से न सिर्फ लाभार्थी स्वावलम्बी बने हैं बल्कि इससे कई अन्य लोगों को रोजगार मिला है।

केन्द्र सरकार द्वारा लोगों से किये गए वादों की याद दिलाते हुए युवा मामले और खेल मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार की सबसे बड़ी जंग भ्रष्टाचार के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि अकेले नकद लाभ हस्तांतरण योजना से 50 हजार करोड़ रूपये की हेराफेरी रूकी है। इसी तरह से गैस सब्सिडी सीधे खाते मे जाने से 14 हजार करोड़ रूपये की बचत हुई है। कर्नल राठौड़ ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए सरकार आधारभूत ढाँचे के विकास पर कुल बजट की 13 प्रतिशत राशि खर्च कर रही है जिसमें सड़क निर्माण प्रमुख है। उन्होंने कहा कि देश के विकास को सही दिशा देने के लिए युवा आबादी को मजबूत बनाना होगा। इसके लिए सरकार रोजगार के अवसर बढ़ाने के कार्य को प्राथमिकता दे रही है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राजस्थान सरकार के उद्योग मन्त्री राजपाल सिंह शेखावत ने बताया कि डिजिटल तकनीक से आर्थिक क्षेत्र में क्रांति आई है।
इससे पूर्व अतिथियों का स्वागत करते हुए राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के संयोजक एन. सी. उप्रेती ने बताया कि वित्तीय समावेशन की प्रक्रिया में आम लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिये देश भर में 2 से 17 अक्टूबर तक मुद्रा प्रोत्साहन शिविर लगाये जा रहे है। जयपुर में यह शिविर इसी कड़ी में आयोजित किया गया है। उन्होंने बताया कि मुद्रा योजना के तहत लक्ष्य से 18 प्रतिशत अधिक ऋण बांटे गये हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Mudra scheme is the most successful scheme for economic empowerment of women - Rathore
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: union minister of youth affairs and sports and information and broadcasting, col rajyavardhana rathod, rajasthan news, rajasthan hindi news, jaipur news, jaipur hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved