• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 13

बच्चों ने थामे हथियार, दुश्मन को लगाई ललकार

जयपुर। भारतीय जवान जिन घातक हथियारों के बल पर यु़द्ध के मैदान में दुश्मनों के छक्के छुड़ातेे थे, अब वो हथियार जयपुरवासियों को अपनी वीरता के किस्सों से रू-ब-रू करा रहे हैं। युद्ध के मैदान में अपना लोहा मनवाने वाले भारतीय सेना के ये हथियार जयपुर में अंबेडकर सर्किल स्थित एसएमएस इनवेस्टमेंट ग्रांउड पर भारतीय सेना की ओर से लगाई गई 'नो योर आर्मी' आयुध प्रदर्शनी में लोगों को अपनी खूबियां गिना रहे हैं। दो दिन तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में अत्याधुनिक सैन्य उपकरणों का प्रदर्शन तो किया गया है, साथ ही दुश्मन से लोहा लेने वाले वीर भारतीय जवानों की गाथाओं का भी बखान किया जा रहा है।
इस प्रदर्शनी में बच्चे तो बच्चे से हर उम्र वर्ग के लोग सैन्य उपकरणों के साथ सेल्फी लेकर उत्साहित नजर आए। जिन बच्चों ने आज तक सिर्फ टीवी और मूवीज में इन हथियारोें को देखा आज इन्हीं बच्चों ने यहां मौजूद जवानों से यु़द्ध से जुडी तमाम अपनी जिज्ञासाओं को शांत किया।
इस प्रदर्शनी मेें अलग-अलग तरह के हथियारों के डिस्पले लगाए गए हैं। प्रदर्शनी में सिविल, आपदा और युद्ध के समय काम आने वाली सामग्रियों का अलग से डिस्पले किया गया है। विजिटर्स के लिए सबसेे ज्यादा आकर्षण का केंद्र राकेट लाॅचर, बोफर्स तोप, गन, राडार, डबल मल्टी गन, सारथ टैंक और पिस्टल जैसे हथियार बने हुए हैं।
खास बात ये है कि सैन्यकर्मियांें ने विजिटर्स को अपनी कार्यशैली के बारे में अवगत तो कराया, साथ ही इन घातक हथियारों को चलाने की तकनीक से भी रू-ब-रू कराया। स्वतंत्रता दिवस के इस खास मौके पर सैन्यकर्मियों ने प्रदर्शनी में यूथ में देशभक्ति का जज्बा पैदा किया और इंडियन आर्मी में अपना कैरियर बनाने का अनूठा संदेश देते हुए एक अलख भी जगाई।
इससे पहले प्रदर्शनी का उदघाटन दक्षिण पश्चिम कमान के मेजर जनरल पीपी प्रकाश सिंह ने किया। इस मौके पर आर्मी बैंड अपनी मधुर स्वर लहरियां बिखरते हुए अनूठे करतब दिखाए। इस प्रदर्शनी में बड़ी संख्या में काॅलेज और स्कूली बच्चे आए। प्रदर्शनी का समापन सोमवार को होगा।


> > आगे की स्लाइड्स से फोटो में देखें एग्जीबिशन

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The children put their arms, the enemy favored
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: know your army, two-day army ordnance exhibition, army ordnance exhibition in jaipur ambedkar circle, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved