• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नदियों को जोड़ने की योजनाओं पर कार्य कर रही है राज्य सरकार : उद्योग मंत्री

jaipur news : State Government is working on schemes for linking rivers : Industries Minister Rajpal Singh Shekhawat - Jaipur News in Hindi

जयपुर। उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने गुरुवार को विधानसभा में कहा कि राज्य सरकार द्वारा नदियों को जोड़ने की तीन योजनाओं पर कार्य प्रगतिरत है। उन्होंने बताया कि इनमें से दो योजनाओं के लिए डीपीआर बनाई गई है तथा तीसरी योजना की डीपीआर बनाने का कार्य प्रगतिरत है।

शेखावत सदन में प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में विधायकों की ओर से पूछे गए पूरक प्रश्नों का जल संसाधन मंत्री की ओर से जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना प्रदेश की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है, जिसमें दक्षिण राजस्थान की नदियों के अधिशेष पानी को दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कम उपलब्धता वाले बेसिन में हस्तांतरित करने की योजना है। उन्होंने बताया कि इस परियोजना में मानसून के दौरान पार्वती, कालीसिंध, मेज नदी के अधिशेष पानी को बनास, मोरेल, बाणगंगा, गंभीर, पार्वती नदियों में पहुंचाने की परिकल्पना की गई है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना में भरतपुर भी शामिल है तथा इस पर कार्य प्रगतिरत है।

उद्योग मंत्री ने इंदिरा गांधी नहर परियोजना में प्रदूषित जल के मिलने की समस्या पर कहा कि इसे लेकर राज्य सरकार गंभीर है और केन्द्र समेत कई स्तरों पर चिंताओं का समाधान करने का प्रयास किया गया है। शेखावत ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा शुरू की गई नदियों को जोड़ने की परियोजना के तहत साबरमती बेसिन के अधिशेष जल को जवाई बांध में अपवर्तित किए जाने की योजना भी है। साथ ही ब्राह्मणी नदी के अधिशेष पानी को बीसलपुर बांध में लाने की योजना पर भी कार्य किया जा रहा है।

इससे पहले विधायक विजय बंसल ’पप्पू बन्डा’ के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए शेखावत ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश की नदियों को जोड़ने के लिए दो योजनाओं की डीपीआर बनाई गई है तथा तीसरी योजना की डीपीआर बनाने का कार्य प्रगतिरत है। उन्होंने इसका विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा नदियों को जोड़ने का कार्य स्वीकृति उपरांत वित्तीय संसाधन उपलब्धतानुसार करवाया जाना प्रस्तावित है।

उद्योग मंत्री ने राज्य सरकार द्वारा नदियों को जोड़ने के अंतर्गत 31 दिसम्बर, 2017 तक की गई कार्रवाई का विवरण भी सदन की मेज पर रखा। उन्होंने नदियों को जोड़ने के अंतर्गत दिसम्बर तक डीपीआर तैयार किए जाने के लिए करवाए गए कार्यों पर किए गए व्यय का विवरण भी सदन के पटल पर रखा। साथ ही उन्होंने राज्य सरकार द्वारा नदियों को जोड़ने के लिए डीपीआर तैयार किए जाने के कार्य के लिए आवंटित एवं व्यय की गई राशि का विवरण भी सदन की मेज पर रखा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jaipur news : State Government is working on schemes for linking rivers : Industries Minister Rajpal Singh Shekhawat
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur news, government schemes in rajasthan, rivers, industries minister rajpal singh shekhawat, indira gandhi canal project, jaipur hindi news, jaipur latest news, rajasthan assembly session, rajasthan hindi news, जयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान विधानसभा, राजस्थान विधानसभा सत्र, उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत, इंदिरा गांधी नहर परियोजना, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved