• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मुख्यमंत्री करेंगी उद्योग रत्न व निर्यात पुरस्कारों का वितरण : राजपाल सिंह

jaipur news : rajasthan Chief Minister Vasundhara Raje, Industries Ratna and Export Awards, Rajpal Singh Shekhawat - Jaipur News in Hindi

जयपुर। उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने बताया कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर राज्य में इस वर्ष को एमएसएमई वर्ष के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि इससे प्रदेश में एमएसएमई उद्योगों को बढ़ावा मिलने के साथ ही औद्योगिक विकास को नई गति मिलेगी।

शेखावत ने बताया कि रविवार को एमएसएमई-डे पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री राजे द्वारा 6 विभागों की 18 सेवाओं को ऑनलाइन करने के साथ ही अब सिंगल विण्डो सिस्टम पर 74 सेवाएं ऑनलाइन हो जाएंगी। इससे पारदर्शी व्यवस्था होने के साथ ही इन सेवाओं के लिए आम नागरिक घर बैठे ही आवेदन से लेकर आवश्यक औपचारिकताएं पूरी कर लाइसेंस, अनुमति या पंजीयन तक की सभी सेवाएं ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे।

उद्योग मंत्री शेखावत ने बताया कि एमएसएमई दिवस (विश्वकर्मा दिवस) पर जयपुर के होटल क्लार्क्स में रविवार शाम 4 बजे आयोजित राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एमएसएमई वर्ष की औपचारिक घोषणा करने के साथ ही राज्य के 5 उद्योगों को उद्योग रत्न पुरस्कार, एक बुनकर रत्न और एक शिल्पी रत्न पुरस्कार व विभिन्न श्रेणियों में वर्ष 2012-13, 2013-14 और 2014-15 के 55 निर्यातकों को निर्यात पुरस्कारों से सम्मानित करेंगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के उद्यमियों से सीधा संवाद स्थापित करने और राज्य व केन्द्र की योजनाओं और कार्यक्रमों से रूबरू कराने के लिए प्रातः 11 बजे से तीन तकनीकी सत्र व एक इन्टरेक्टिव सत्र भी रखे गए हैं।

शेखावत ने बताया कि राज्य के औद्योगिक विकास को गति देने और सिंगल विण्डो सिस्टम को विस्तारित करते हुए मुख्यमंत्री राजे द्वारा ऑनलाइन व्यवस्था की लांचिग के साथ ही उद्योग विभाग की पार्टनरशिप रजिस्ट्रेशन सेवाएं आनलाइन हो जाएंगी। इसके साथ ही खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की लीगल मेट्रोलोजी एक्ट के तहत मेन्यूफेक्चरिंग, डीलर और रिपेयरर के लिए लाइसेंस, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा रिटेलर, होलसेल और रिटेलर व होलसेल के लाइसेंस ऑनलाइन जारी होंगे। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा सरकारी व निजी क्षेत्र में रोड कट की अनुमति भी ऑन लाइन ही जारी होगी। ऊर्जा विभाग की सर्टिफिकेशन ऑफ इलेक्टि्रकल इंस्टालेशन और सहकारिता विभाग के सोसायटीज रजिस्ट्रेशन की सेवाएं भी ऑनलाइन हो जाएंगी।

प्रमुख शासन सचिव एमएसएमई डॉ. सुबोध अग्रवाल और आयुक्त कुंजीलाल मीणा ने उद्योग भवन में अधिकारियों की बैठक में कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम को पुरस्कार वितरण तक ही सीमित नहीं रख प्रदेश के औद्योगिक विकास की भावी रुपरेखा बनाने का माध्यम बनाया जा रहा है। समारोह में जनवरी में होने वाले इण्डिया इंटरनेशनल फेयर का करटेन रेजर व निर्यात पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं की सोवेनियर का विमोचन भी होगा।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jaipur news : rajasthan Chief Minister Vasundhara Raje, Industries Ratna and Export Awards, Rajpal Singh Shekhawat
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur news rajasthan chief minister vasundhara raje, industries ratna and export awards, rajasthan industrial minister rajpal singh shekhawat, rajasthan msme day, vishwakarma day, jaipur hindi news, rajasthan hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved