• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चिकित्सा क्षेत्र में गलत नीतियों का दुष्परिणाम भुगत रही है जनता : पायलट

jaipur news : People are suffering due to wrong policies in the medical field : sachin Pilot - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने सरकारी अस्पतालों में आम मरीजों की घटती संख्या के लिए सरकार द्वारा बरती जा रही लापरवाही को जिम्मेदार बताया है।

पायलट ने कहा कि जहां पिछली सरकार के दौरान निशुल्क दवा व निशुल्क जांच योजना लागू किए जाने के बाद प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल सवाई मानसिंह चिकित्सालय में 25 लाख से भी अधिक मरीज स्वास्थ्य लाभ के लिए पहुंचते थे, जो इन योजनाओं के लागू होने के बाद डेढ़ सौ प्रतिशत की वृद्धि के रूप में दर्ज किया गया था, लेकिन इसके विपरीत भाजपा सरकार बनने के बाद गत चार साल में मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी का प्रतिशत सिर्फ 30 रहा है, जिससे साफ पता चलता है कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने जिन व्यवस्थाओं व नीतियों के साथ काम किया है, उसके कारण आम मरीजों को सरकारी अस्पतालों में सुविधाएं मिलनी कम हो गई हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निशुल्क डायलिसिस योजना बंद हो चुकी है और सिटी स्केन व एमआरआई जैसी जांचों का निजीकरण किया जा चुका है। इसका खमियाजा आम जनता को भुगतना पड़ता है। उन्होंने कहा कि भामाशाह योजना का लाभ बीपीएल परिवारों को नहीं मिल रहा है, क्योंकि जिन परिवारों के नाम खाद्य सुरक्षा योजना में नहीं हैं, उन्हें भामाशाह कार्ड से चिकित्सा की सुविधा नहीं मिल रही है। प्रदेश की चिकित्सीय व्यवस्था की लचरता का ही परिणाम है कि सैकड़ों लोग मौसमी बीमारियों से फैली महामारी के कारण पूरे प्रदेश में मारे गए हैं।

पायलट ने कहा कि प्रदेश की मंत्री कह रही हैं कि लोगों की आदतें खराब हैं, इसलिए बड़ी तादात में नवजात बच्चों की मौतें हो रही हैं, जबकि सच्चाई यह है कि कुपोषण और मूलभूत चिकित्सीय सेवाओं के अभाव के कारण नवजात शिशु मर रहे हैं। गत चार वर्षों में प्रदेश की भाजपा सरकार ने पूरी चिकित्सा व्यवस्था ठप कर दी है और गत समय सेवारत चिकित्सकों के साथ किए गए समझौते को भी लागू नहीं कर सरकार आम जनता के हितों पर कुठाराघात कर रही है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jaipur news : People are suffering due to wrong policies in the medical field : sachin Pilot
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur news, policies of medical field, congress state president sachin pilot, free drug plan in rajasthan, free investigation scheme in rajasthan, sawai mansingh hospital jaipur, jaipur hindi news, jaipur latest news, rajasthan hindi news, जयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved