• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

गुड गवर्नेंस में राजस्व प्रशासन की अहम भूमिका : श्रीनिवास

जयपुर। राजस्व मंडल अध्यक्ष वी. श्रीनिवास ने कहा है कि गुड गवर्नेंस में राजस्व प्रशासन की बेहद अहम भूमिका है। शासकीय तंत्र को जनता की अपेक्षाओं के अनुरूप सशक्त बनाने में राजस्व तंत्र लम्बे समय से अपना योगदान दे रहा है। वी. श्रीनिवास बुधवार को जयपुर के जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने राजस्व अधिकारियों का आह्वान किया कि वे कठोर परिश्रम, प्रतिबद्धता और गर्व के साथ अपने ‘टास्क‘ पर फोकस करते हुए गवर्नेंस में अपना योगदान दें।

साझा किए संस्मरण, सिखाए गुर
बैठक में प्रदेश में राजस्व प्रशासन के मुखिया वी. श्रीनिवास ने 30 वर्ष से अधिक के अपने प्रशासकीय अनुभव और संस्मरणों को नई पीढ़ी के अधिकारियों के साथ साझा किया। उनको कार्यक्षेत्र में चुनौतियों का सामना करते हुए कुशलता के साथ दायित्व निर्वहन के लिए गुर भी सिखाए। जिले में राजस्व प्रकरणों की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन की कार्यकुशलता का उल्लेख किया और अधिकारियों की हौसला अफजाई करते हुए अपने प्रेरणास्पद उद्बोधन से सभी में ऊर्जा का संचार किया।

लैंड रिकार्ड्स है परमानेंट आईडेंटिटी
राजस्व मंडल अध्यक्ष ने कहा कि लैंड रिकार्ड्स लोगों की परमानेंट आईडेंटिटी है, इनके माध्यम से उनके खातेदारी अधिकारों को सुरक्षित रखने के लिए तहसीलदार इसको अपडेट रखें। उन्होंने कहा कि ‘लैंड रिकार्ड्स‘ का ‘डिजिटाइजेशन‘ हो रहा है, भविष्य में इसका सब रजिस्ट्रार एवं तहसील ऑफिस के साथ लिंकेज हो जाएगा। अधिकारी डिजिटाइजेशन के मर्म को आत्मसात कर मुस्तैदी से कार्य करेंगे तो उनकी कार्य क्षमता में निखार आएगा, साथ ही और अधिक बेहतर परिणाम सामने आएंगे।

न्यायालयों में दे पूरा समय

श्रीनिवास ने कहा कि कहा कि राजस्व प्रकरणों की टाइमलाइन को कम करने को चुनौती बताते हुए कहा कि उपखण्ड मजिस्ट्रेट प्रति सप्ताह 3 दिन एवं सहायक कलेक्टर (एसीएम) सप्ताह के पांचों दिन न्यायालयों में अपना पूरा समय दें। उन्होंने कहा कि राजस्व न्यायालयों के वाद की सूची (कॉज लिस्ट) पब्लिक डोमन में होनी चाहिए तथा जो भी निर्णय लिए जाते हैं, वे आरसीएमएस पोर्टल के माध्यम से आनलाइन हों।

नाइट हाल्ट्स पर दिया जोर
राजस्व प्रशासन में रात्रि विश्राम (नाइट हाल्ट्स) के महत्व एवं उपयोगिता को रेखांकित करते हुए उन्होंने अधिकारियों से प्रति माह नार्म्स के अनुसार रात्रि विश्राम आवश्यक रूप से करने को कहा। साथ ही क्षेत्र में सतत विजिट्स, निरीक्षण, नोट्स-राइटिंग और डेली डायरी जैसे टूल्स की राजस्व प्रशासन में उपयोगिता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि राजस्व प्रशासन में सुधार के लिए राज्य सरकार ने इस बार के बजट में नए भवनों उपखण्ड एवं तहसील कार्यालयों के निर्माण, कार्यालयों के नवीनीकरण तथा नए वाहनों की खरीद के लिए काफी अच्छे प्रावधान किए हैं। जिले में स्वीकृत बजट का पूरा सदुपयोग कर इसका फायदा उठाएं।

जिला कलेक्टर ने किया स्वागत


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jaipur news : important role in good governance of Revenue administration : V Srinivas
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur news jaipur revenue board chairman v srinivas, jaipur district collector siddharth mahajan, jaipur district collectorate, good governance, revenue administration, jaipur hindi news, rajasthan hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved