• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

समयबद्ध परीक्षाएं कराने के लिए बनाई जाएगी नोडल एजेन्सी : देवनानी

jaipur news : For timely examinations will be created Nodal agency : vasudev Devnani - Jaipur News in Hindi

जयपुर। शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि राज्य में सेवा पूर्व शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (डीएलएड) सामान्य और संस्कृत (पूर्व में बीएसटीसी कोर्स) सत्र 2018-19 के लिए शीघ्र ही नोडल एजेन्सी का निर्धारण किया जाएगा। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाएगा कि प्री-प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा की प्रवेश पूर्व परीक्षा समयबद्ध सुनिश्चित हो।
देवनानी बुधवार को इस संबंध में शासन सचिवालय में आयोजित विशेष बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में पूर्व में यह परीक्षाएं आयोजित कराने वाले विश्वविद्यालयों के अनुभवों पर भी चर्चा की गई तथा यह तय किया गया कि परीक्षाओं के आयोजन का जिम्मा उस विश्वविद्यालय को दिया जाएगा, जो परीक्षाएं समयबद्ध, पूर्ण पारदर्शिता से करा सके।

शिक्षा राज्य मंत्री ने इन परीक्षाओं में एनसीटीई द्वारा किए गए नवीन परिवर्तनों को सम्मिलित करने, निर्धारित कैलेंडर के अनुसार समस्त प्रक्रिया समयबद्ध सुनिश्चित करने के लिए अभी से आवश्यक कदम उठाए जाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि परीक्षाएं आयोजित कराने वाली संस्था के संबंध में निर्धारित मानकों के आधार पर आगामी एक सप्ताह में ही निर्णय कर लिया जाए।

शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि परीक्षा आयोजित कराने वाली नोडल एजेन्सी के चयन के बाद यह सुनिश्चित किया जाए कि परीक्षाओं के आवेदन ऑनलाइन लिए जाएं। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि काउन्सलिंग की प्रक्रिया 30 जून से पहले हो जाए। उन्होंने डीएलएड के अंतर्गत शिक्षक शिक्षा में गुणवत्ता वृद्धि पर विशेष ध्यान देने, कम्प्यूटर शिक्षा को भी शिक्षण प्रशिक्षण में आवश्यक रूप से सम्मिलित करने, परीक्षाओं में पूर्ण पारदर्शिता अपनाने आदि के लिए भी आवश्यक कदम उठाने पर जोर दिया।

बैठक में शिक्षा विभाग के शासन सचिव नरेशपाल गंगवार सहित संयुक्त शासन सचिव (वित्त), मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर, जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर, जगद्गुरु रामानन्दाचार्य संस्कृत विश्वविद्यालय जयपुर, महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर, कोटा विश्वविद्यालय कोटा, महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय बीकानेर आदि के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jaipur news : For timely examinations will be created Nodal agency : vasudev Devnani
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur news, minister of education vasudev devnani, teacher training courses diploma in elementary learning, dled, diploma in pre-elementary education, secretariat jaipur, governance secretary naresh pal gangwar, mohanlal sukhadia university udaipur, jagadguru ramanandacharya sanskrit university jaipur, maharshi dayanand saraswati university ajmer, kota university kota, maharaja ganga singh university bikaner, jaipur hindi news, jaipur latest news, rajasthan hindi news, जयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved