• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 4

विशेष शिविरों में एक छत के नीचे दिव्यांगों को मिल रहा पंजीयन का लाभ

जयपुर। पं. दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन पंजीकरण अभियान के तहत जयपुर जिला प्रशासन के निर्देश पर नगर-निगम क्षेत्र में आयोजित किए जा रहे वार्ड वार विशेष शिविरों में एक ही छत के नीचे निशक्तता की 21 श्रेणियों के तहत दिव्यांगों को यूनिक आईडी के लिए पंजीयन के साथ मौके पर ही उनके आधार कार्ड एवं भामाशाह पंजीयन की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

जिला कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि गुरुवार को आयोजित वार्ड वार विशेष शिविरों में दिव्यांगजनों के 176 आधार पंजीयन व 130 भामाशाह पंजीयन के प्रकरणों सहित 315 दिव्यांगों के पंजीयन की कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि अब तब इन विशेष शिविरों के तहत प्रथम चार दिनों में करीब एक हजार दिव्यांगों का पंजीयन हो चुका है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा इन शिविरों में दिव्यांगों को मौके पर भामाशाह एवं आधार पंजीयन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ई-मित्र संचालकों (लोकल सर्विस प्रोवाइडर्स) एवं आधार आपरेटर्स को भी विशेष रूप से नियोजित किया गया है।

आयशा व उमरदीन पहुंचे परिजनों के साथ
हवामहल जोन (पूर्व) के तहत नगर निगम के वार्ड 70 के लिए गुरुवार को घाटगेट स्थित फायर स्टेशन पर आयोजित शिविर में कई दिव्यांगों का अभियान के तहत पंजीयन किया गया। सात वर्षीय दिव्यांग आयशा तथा साढ़े चार वर्षीय उमरदीन को लेकर उनके परिजन शिविर में पहुंचे। आयशा के पिता मोहम्मद असलम ने बताया कि वह बोल नहीं सकती और मूवमेंट पर उसका नियंत्रण नहीं है। उसका दिव्यांग पंजीयन के लिए जरूरी आधार कार्ड नहीं बना था। शिविरों में जिला प्रशासन द्वारा की गई विशेष व्यवस्थाओं के तहत आयशा अपने पिता की मदद से उनकी गोद में बैठे-बैठे ही आधार पंजीयन से संबंधी औपचारिकताएं पूरी कर रही थी। दिव्यांग उमरदीन भी बोल व बैठ नहीं सकता, उसके पंजीयन के लिए उसकी अम्मी शबाना शिविर में लेकर आई, जहां पहले आधार पंजीयन से संबंधी कार्रवाई की गई। घाटगेट के शिविर में महावतों के मोहल्ले में रहने वाने दिव्यांग सलीम भी पंजीयन के लिए पहुंचे। इन दिव्यांगों और उनके परिजनों ने बताया कि उन्हें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व स्कूल टीचर के माध्यम से इन शिविरों की जानकारी मिली। उन्होंने बताया कि एक ही छत के नीचे दिव्यांग पंजीयन और इसके लिए भामाशाह व आधार पंजीयन के लिए शिविर में की गई व्यवस्थाओं से उन्हें अलग-अलग जगहों के बार-बार चक्कर निकालने की परेशानी से निजात मिली है।

आनंदीलाल व घनश्याम को भी मिली सुविधाएं



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jaipur news : Deendayal Upadhyaya Special Disabled Registration Campaign in jaipur
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur news deendayal upadhyaya special disabled registration campaign in jaipur, jaipur district administration, municipal corporation jaipur, ward war camp in jaipur, jaipur hindi news, rajasthan hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved