• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

रंग-बिरंगी पतंगों से सजा बाजार, मगर GST ने काटे पेंच

Makar Sankranti : effect of GST Makar Sankrantis in pink city, decorating market with colorful kites in pinkcity jaipur - Jaipur News in Hindi

जयपुर। मकर सक्रांति को लेकर गुलाबी नगरी जयपुर के सभी बाजार रंग-बिरंगी पतंगों से सजे नजर आ रहे हैं। इस साल भी बरेली का मांझा सबसे ज्यादा डिमांड में है तो वहीं, पतंगों में चाइनीज की डिमांड ज्यादा। लेकिन जीएसटी और मंहगाई के चलते पतंग बाजार की हालत खराब हो चली है।

मकर सक्रांति पर जयपुर में पतंगबाजी पूरे परवान पर होती है। राजा-रजवाड़ों के समय से चली आ रही यह परंपरा आज भी जीवित है। इस दिन परकोटा इलाके में पतंगबाजी का खास उत्साह देखने को मिलता है। इसी को लेकर राजधानी में पतंगों और मांझे की काफी बिक्री होती है। जयपुर के रामगंज स्थित हांडीपुरा बाजार पतंगों का प्रमुख बाजार माना जाता है।

जनवरी के आते ही यह पूरा बाजार पतंगों से सज धज कर तैयार हो जाता है। इस बार पतंगों का यह बाजार कुछ फीका नजर आ रहा है। पतंग व्यापारी सिराज और बदरूद्दीन ने बताया कि इस जीएसटी की मार पतंगबाजी पर ज्यादा पड़ी है। इसके चलते कच्चा माल भी मंहगा आ रहा है। इसी के चलते बाजार में पंतगे भी मंहगी है।

इस बार बाजार में कागज की जगह पॉलिथीन की पतंगों और बरेली के मांझे की खासी डिमांड है। ये डिजाइनर पतंगे 1 रूपए लेकर 100 रूपए तक में मौजूद है। बरेली का मांझा भी 80 रूपये से लेकर 300 रूपए प्रति रील के हिसाब से बाजार में उपलब्ध है। पतंग कारोबारियों की मानें तो इस बार जीएसटी का सीधा असर पतंगबाजी और पतंग कारोबार पर दिख रहा है। जीएसटी के चलते पतंग बाजार करीब 40 फीसदी ही रह गया है। रही सही कसर इंटरनेट और मोबाइल गेम्स ने पूरी कर दी है। गेम्स के चलते बच्चों में पतंगबाजी का शौक कम हो गया है ।

राजा रजवाड़ों की नगरी जयपुर पतंगबाजी के लिए खास प्रसिद्ध रही है। लेकिन मंहगाई और इंटरनेट के बढ़ते चलन ने इस पुरानी परंपरा को खत्म सा कर दिया है। ऐसे में पतंग और मांझा बनाने से जुड़े सैकड़ों परिवारों की रोजी रोटी पर भी संकट खड़ा होता नजर आ रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Makar Sankranti : effect of GST Makar Sankrantis in pink city, decorating market with colorful kites in pinkcity jaipur
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: makar sankranti, #makar sankranti, effect of gst makar sankrantis, pink city, decorating market, colorful kites in pinkcity jaipur, jaipur news, rajasthan news, hindi news, news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved