• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

तीन मंत्रियों पर आचार संहिता का उल्लंघन करने की शिकायत दर्ज कराई

complaint of violation of Code of Conduct of Three ministers lodged - Jaipur News in Hindi

जयपुर। कांग्रेस जयपुर जिलाध्यक्ष प्रताप सिंह खाचरियावास ने अजमेर जिला निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखा है। पत्र में खाचरियावास ने केन्द्र व राज्य सरकार के मंत्रियों की ओर से उपचुनाव में आचार संहिता का उल्लंघन किये जाने की शिकायत की है।

पत्र में खाचरियावास ने लिखा है कि अजमेर लोकसभा क्षेत्र में राजस्थान सरकार के मंत्री कालीचरण सर्राफ, राजेन्द्र राठौड, किरण माहेश्वरी, अजयसिंह तिलक, केन्द्रीय मंत्री-सीआर चौधरी, भाजपा सरकार के उप-मुख्य सचेतक मदन राठौड, वासुदेव देवनानी, अनिता बधेल व युनूस खान सरेआम राजस्थान सरकार के संसाधनों का प्रयोग करके चुनावी आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं। 10 जनवरी को भाजपा प्रत्याशी रामस्वरूप लाम्बा के समर्थन में पटेल मैदान में आयोजित सभा के दौरान अजमेर जिले के अधिकारियों को सरकारी शक्ति के दम पर बसें उपलब्ध कराने के लिये मजबूर किया गया। बसों को जबरन धरपकड़ करके, बसों के द्वारा नरेगा मजदूरों को भी भाजपा प्रत्याशी रामस्वरूप लाम्बा के समर्थन में एकत्रित किया गया।

साथ ही उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा है कि चुनाव आचार संहिता के नियमों के तहत राजस्थान सरकार का कोई भी मंत्री, सरकारी गाडी से सरकारी अधिकारियों के साथ दौरा करने के लिये प्रतिबंधित है। इसके बावजूद सभी राजस्थान सरकार के मंत्री सरकारी अधिकारियों के साथ पुलिस के लवाजमें को साथ लेकर भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। गांवों-कस्बों में जाकर चुनाव के दौरान ही कार्य करने के लिये जनता के समक्ष अधिकारियों को निर्देष जारी कर रहे हैं।

पत्र के जरिए कांग्रेस पार्टी यह मांग करती है कि राजस्थान सरकार का कोई भी मंत्री अजमेर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार के लिये आये तो उसके साथ निगरानी के लिये एक चुनाव प्रभारी लगाया जाये जो प्रत्येक मंत्री को चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने से रोक सके।
साथ ही लिखा है कि कांग्रेस पार्टी यह मांग करती है कि राज्य के मंत्रीयों को चुनाव आचार संहिता का पालन करने के लिये बाध्य करने के साथ, केन्द्र सरकार के मंत्रीयों को भी पाबन्द किया जाये।

चार वर्ष तक किषनगढ़-जयपुर हाईवे को आठ लेन करने की घोषणा नहीं की गई, लेकिन चुनाव आचार संहिता लगने के बाद केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा चुनावी घोषणा के तहत सिर्फ वोटों को प्रभावित करने से आचार संहिता के दौरान जयपुर-किशनगढ़ हाईवे को छः लेन से आठ लेन की घोषणा करना भी चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है। इसलिए केन्द्र और राज्य सरकार के मंत्री जो अजमेर में डेरा डालकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं उन्हंे चुनाव आचार संहिता का पालन करने के लिये चुनाव आयोग बाध्य करे तथा चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किये जाने के कारण इनके विरूद्ध कार्यवाही की जाये।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-complaint of violation of Code of Conduct of Three ministers lodged
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: complaint of violation of code of conduct of three ministers lodged, ajmer chunav, jaipur news, rajasthan news, hindi news, rajasthan chunav news, कांग्रेस जयपुर जिलाध्यक्ष प्रताप सिंह खाचरियावास, मंत्री कालीचरण सर्राफ, राजेन्द्र राठौड, किरण माहेश्वरी, अजयसिंह तिलक, केन्द्रीय मंत्री-सीआर चौधरी, news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved