• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बैचलर ऑफ वोकेशन प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित

BSDU Invite application for Bachelor of Vocational Program - Jaipur News in Hindi

जनवरी। भारतीय स्किल डवलपमेंट यूनिवर्सिटी, जयपुर (बीएसडीयू) ने ऑटोमोटिव स्किल्स के अनुशासन में बैचलर ऑफ वोकेशन (बी.वोक.) प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। बीएसयूडी के बी. वोक. पाठ्यक्रम को 60 फीसदी कौशल और 40 फीसदी सामान्य शिक्षा घटक के साथ विकसित किया गया है। बीएसडीयू में प्राप्त कौशल के पूरक के रूप में छात्रों को हर वैकल्पिक सेमेस्टर में इंटर्नशिप के लिए भेजा जाता है।

यूजीसी ने पत्र संख्या F.8-14/2017 (CPP-I/PU) दिनांक 04 अगस्त 2017 के द्वारा बीएसडीयू को विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल किया है। यूजीसी ने नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के आधार पर बी.वोक. और एम.वोक. कार्यक्रमों को अनुमोदित किया है ताकि उम्मीदवारों उद्योगों के लिए संबंधित कौशल सेट की महत्वपूर्ण आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। इस कार्यक्रम के अंर्तगत छात्र ऑटोमोबाइल के नवीनतम मॉडल पर कंप्यूटर नियंत्रित इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम सहित वाहन की जांच और मरम्मत करने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करेंगे।

ब्रिगेडियर पाब्ला ने आगे कहा, ‘ऑटोमोटिव स्किल्स के अनुशासन में बी. वोक. कार्यक्रम का उद्देश्य ऑटोमोबाइल क्षेत्र में कौशल विकास के लिए शुरुआत-से-अंत तक की रूपरेखा तैयार करना है, जिससे गुणवत्ता वाले दीर्घकालिक और अल्पावधि कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध कराए जा सकते हैं। लाभदायक रोजगार और कैरियर की प्रगति सुनिश्चित करना जो प्रशिक्षुओं की आकांक्षाओं को पूरा करने वाली हो। ऑटोमोटिव स्किल्स के अनुशासन में बी.वोक कार्यक्रम को करने वाला छात्र मारुति सुजुकी, फॉक्सवैगन, मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्लू, ऑडी, महिंद्रा, टोयोटा, हुंडई जैसी कारों और ट्रैक्टरों के ऑटोमोबाइल क्षेत्र में प्रवेशिक स्तर से शुरू होने वाले विभिन्न पदों के लिए पात्र होंगे।’
फरवरी 2018 से शुरू होने वाले शीतकालीन बैच के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं

सीटों की संख्याः 30
शुल्कः रुपए 60,000 पी.ए.
कार्यक्रम की अवधिः 3 वर्ष
सेमेस्टर्सः 6, प्रत्येक सेमेस्टर में 30 क्रेडिट हैं
कुल क्रेडिटः 180 क्रेडिट्स


पात्रता मानदंडः
मोटर वाहन कौशल के अनुशासन में बी.वोक. के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड में छात्र को पीसीएम के साथ 10़2 पास होना चाहिए या 10वीं के बाद आईटीआई या पॉलीटेक्निक डिप्लोमा हो।
प्रवेश प्रक्रिया में एंट्रेंस टेस्ट शामिल है जो प्रवेश से पहले बीएसडीयू, जयपुर में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा में सामान्यतः 10़2 का पाठ्यक्रम शामिल होगा।

कार्यक्रम विनिर्देशः

बी. वोक कार्यक्रम में प्रकृति में मॉड्यूलर है और सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, एडवांस्ड डिप्लोमा और बी. वोक. में कई प्रवेश और निकास अंक प्रदान करता है। इसमें 30 क्रेडिट के साथ 6 सेमेस्टर्स हैं, इस तरह बी.वोक. की डिग्री हासिल करने के लिए कुल 180 क्रेडिट होते हैं।

मोटर वाहन कार्यशालाओं में उत्कृष्ट नौकरी के अवसरों के अतिरिक्त बी.वोक. डिग्री धारक सरकारी नौकरियों के लिए भी पात्र होंगे, जैसे आईएएस, आईपीएस, रक्षा अधिकारी और अन्य केन्द्रीय और राज्य सरकार की सेवाएं।

महत्वपूर्ण जानकारी

बीएसडीयू में नियंत्रक परीक्षा (सीओई) के कार्यालय से आवेदन फॉर्म लिए जा सकते हैं या बीएसडीयू वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं -www.ruj-bsdu.in


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-BSDU Invite application for Bachelor of Vocational Program
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: indian skill development university, jaipur, bsdu, automotive skills, bachelor of vocational program, news in hindi, latest news in hindi, news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

करियर

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved